गर्मियों में स्वाद से भरपूर आम पाक का लें मजा, बनाने का ये है तरीका

aam pak

गर्मियों में आम पाक मिठाई की काफी डिमांड बढ़ जाती है।वैसे तो समर सीजन में रसीले आमों को खाने का अलग ही मजा होता है लेकिन मैंगो से बनने वाली कई रेसिपीज भी इन दिनों काफी पसंद की जाती है। अगर मिठाइयों की बात चल निकले तो आम पाक को पसंद करने वालों की भी लंबी फेहरिस्त होती है। आम पाक स्वीट डिश का स्वाद लाजवाब होता है। मुख्य तौर पर ये स्वीट डिश गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश में काफी प्रचलित है, जो भी इसका स्वाद लेता है उसके मन में इसे दोबारा खाने की चाह पैदा हो ही जाती है। आप भी अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो गर्मियों में आम पाक का मजा ले सकते हैं। स्वाद से भरपूर इस मिठाई को बनाना काफी आसान है और ये बच्चों और बड़ों दोनों को काफी पसंद आने वाली स्वीट डिश है। aam pak

सामग्री

आम – 7
खोया (मावा) – 1/2 किलो
चीनी – 250 ग्राम
घी – 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – टेबलस्पून
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून

aam pak

विधि

आम पाक बनाने के लिए सबसे पहले आम लें और उनके छिलके उतारकर गूदा निकालकर कर एक बर्तन में रख लें। अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। कड़ाही के गर्म होने के बाद उसमें मावा डालें और आंच धीमी कर उसे भूनें। मावा तब तक भूनना है जब तक कि वह घी न छोड़ने लग जाए। जब मावा घी छोड़ना शुरू कर दें तो इसमें आम का गूदा डाल दें और कम से कम 4-5 मिनट तक चलाते हुए भून लें। मावा और आम गूदा को कुछ देर तक चलाने के बाद इसमें मीठा पीला रंग और इलायची पाउडर डालकर करछी से अच्छी तरह से मिक्स कर दें।  

aam pak

फिर गैस बंद कर कड़ाही को नीचे उतारकर अलग रख दें। इसके बाद एक बर्तन में एक कप पानी और चीनी डालकर गर्म करने के लिए रख दें। इस मिश्रण को तब तक गर्म करें जब तक कि चीनी पानी में घुलकर गाढ़ी ना होने लग जाए। इसके बाद एक तार की चाशनी तैयार कर लें। चाशनी तैयार होने के बाद इसमें मावा और आम गूदे के मिश्रण को डाल दें सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक थाली या ट्रे लें और उस पर घी लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद इसमें तैयार मिश्रण डालकर चारों ओर फैला दें। अब आम पाक के मिश्रण पर ऊपर से पिस्ता कतरन डालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंड हो जाए तो उसे अपने मनचाहे आकार में काटकर सर्व करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story