गर्मियों में खाएं ठंडा-ठंडा अलसी का रायता, स्वाद के साथ पौष्टिकता से है भरपूर 

alsi

खाने के साथ रायता मिल जाए तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। गरमा गरम पराठे और पूरी के साथ रायता खाने का मजा ही कुछ और है। अपने बूंदी, खीरे और सब्जियों का रायता तो जरूर खाया होगा। लेकिन आज हम आपको बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक असली का रायता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। अलसी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे सेहत को कई लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं अलसी का रायता बनाने की रेसिपी।

alsi

 सामग्री
अलसी के बीज – 1 चम्मच 
दही – 1 कप
जीरा पाउडर – 1/2 चम्मच
शहद – 2 चम्मच
काला नमक – 1/2 चम्मच

alsi

विधि 
अलसी का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी में अलसी के बीज डालकर दरदरा पीस लें। अब एक बर्तन में दही को अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद दही में अलसी का पाउडर डालकर एक चम्मच की मदद से मिक्स कर लें।अब इसमें जीरा पाउडर, शहद और काला नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब अलसी के रायते को 10 से 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। आपका अलसी का रायता तैयार है। इसे कटे हुए हरी धनिया पत्ती और पुदीना पत्ती से गार्निश करके सर्व करें। आप अलसी के रायते को पराठे, पूरी या फिर नान के साथ परोस सकते हैं।

     

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story