बच्चों को करना है खुश तो घर पर ऐसे बनाएं बिना एग के टेस्टी डोनट 

donut

जब भी हम किसी रेस्टोरेंट्स या बेकरी शॉप पर जाते हैं तो बच्चे अक्सर डोनट खाने की ज़िद्द करते हैं। वैसे तो डोनट इंटरनेशनल क्यूज़ीन है लेकिन भारत में भी इसे बहुत पसंद किया जाता है। डोनट्स को कई तरीके से बनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको एगलेस डोनट बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। अगर आपके बच्चे भी डोनट खाने के शौकीन हैं तो इस रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई करें। 

donuts

सामग्री 
दूध -1/4 कप 
यीस्ट- 1 चम्मच
चीनी- 1 चम्मच 
पिसी चीनी - 1 कप 
मैदा- 1।5 कप
बटर- 2 चम्मच
बेकिंग पाउडर - 1/4 चम्मच 
कोको पाउडर - 1/4 कप 
कलरफुल स्प्रिंकलर- 1 चम्मच
वनिला एक्सट्रैक्ट- 1/4 चम्मच
पानी- 1/4 कप
नमक - 1 चुटकी 
तेल- तलने के लिए आवश्यकता अनुसार

donuts

विधि 
सबसे पहले एक कटोरे में 1/4 कप गर्म दूध लें। अब इसमें एक चम्मच चीनी और एक चम्मच ड्राई यीस्ट मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें।एक बड़े बाउल में 1।5 कप मैदा लें। अब इसमें चीनी और यीस्ट का मिश्रण, एक चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर, दो चम्मच बटर और चुटकी भर नमक मिलाएं। एक चम्मच की मदद से सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।अब आवश्यकता अनुसार गर्म पानी डालकर नरम आटा गूंद लें। आटे को तब तक गूंदे जब तक वह मुलायम और लचीला ना हो।अब आटे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर इसे 1 घंटे के लिए ढककर फूलने के लिए छोड़ दें।आटे के डो से थोड़ा सा आटा लेकर आधे इंच में बेल लें। बेलने के बाद डोनट कटर की मदद से गोल आकार में काट लें। इसी तरह बाकी के डोनट्स भी तैयार कर लें।अब गैस पर कढ़ाई में तेल गर्म कर लें और उसमें डोनट्स को फ्राई करें।

donuts

अब एक कटोरी में एक कप पिसी चीनी, एक चौथाई कप कोकोआ पाउडर, एक चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट और तीन चम्मच दूध मिलाएं। सभी सामग्री को तब तक मिलाएं जब तक एक चिकना और क्रीमी मिक्सचर ना तैयार हो जाए।अब डोनट्स को चॉकलेट सिरप मेड अप करें और उस पर कलरफुल स्प्रिंकल छिड़कें।डोनट्स को ठंडा होने के बाद सर्व करें।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story