Basant Panchami 2023 : मां को लगाएं पीले पेड़े का भोग, ये है बनाने की विधि 

peda

ज्ञान की देवी मां सरस्वती को बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के फल, फूल और मीठे व्यंजन का भोग लगाया जाता है। आप माता को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के पेड़े का भोग लगा सकते हैं। पेड़ा दूध से तैयार किए जाते हैं। इसे आसानी से कम समय में घर पर बना सकते हैं। पेड़े बनाने के लिए दूध या खोया और चीनी की आवश्यक होती है। इसके अलावा इलाइची पाउडर डालकर इसे खुशबूदार बनाया जाता है। खोए से बने पेड़े बहुत ही नरम और स्वादिष्ट होते हैं। ज्ञान की देवी मां सरस्वती को बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के फल, फूल और मीठे व्यंजन का भोग लगाया जाता है -

peda

सामग्री-
खोया- 500 
घी
चीनी- स्वादनुसार 
स्वादानुसार इलायची पाउडर
केसर या फूड कलर

peda

विधि-
बसंत पंचमी पर पेड़े बनाने के लिए आप अगर आप घर पर ही खोया बनाना चाहते हैं, तो दूध को उबालते हुए लगातार चलाते रहे, जब तक यह गाड़ा न हो जाए। अब एक पैन में घी और खोया को एक साथ डालकर भूनें, इसमें केसर मिला थोड़ा से दूध डालें कलर लाने के लिए या आप फूड कलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं। अच्छी तरह मिला लेने के बाद इसे अपनी पसंद का शेप दें। लीजिये तैयार है माँ का भोग। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story