Holi 2024 : बेफिक्र होकर खेलें होली, इन तरीकों से हट जाएंगे कपड़ों पर लगे जिद्दी रंग 
 

 m

होली का त्यौहार आ चुका हैं जिसका सभी जोश और उत्साह के साथ स्वागत करते हैं। इस दिन हर कोई एक-दूसरे को रंग लगाता हैं और खुलकर इस त्यौहार के मजे लेता हैं। रंगों के इस त्योहार में होली खेलने के लिए लोग खासतौर पर सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं। लेकिन कई लोग सिर्फ इस रंग से इसलिए बचते नजर आते हैं कि उनके कपड़ों से रंग नहीं हट पाएगा और वे खराब हो जाएंगे। ऐसे में आपको कपड़ों की फिक्र करने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से कपड़ों पर लगे रंग को आसानी से हटाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे-

m

टूथपेस्ट

घर की साफ-सफाई में टूथपेस्ट को खूब इस्तेमाल किया जाता है, मगर टूथपेस्ट से कपड़े पर लगे गहरे से गहरे दाग को मिटाया जा सकता है। होली पर रंग खेलते वक्त अगर आपके कपड़े पर इसके दाग लग जाए और लाख कोशिशों के बाद भी यह न जा रहे हों तो इन दागों पर टूथपेस्ट लगा दें। कोशिश करें कि टूथपेस्ट जैल वाला न हो। जब टूथपेस्ट सूख जाए तो कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर लें। ऐसा करने से होली का रंग कपड़े में से निकल जाएगा।

खट्टी दही या मट्ठा

खट्टी दही या मट्ठे की मदद से भी कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग हटाएं जा सकते हैं। इसके लिए एक बाल्टी में पानी 3-4 चम्मच खट्टी दही और मट्ठा डालें। इसके बाद इसमें रंग लगा कपड़ा कुछ देर भिगोएं। इसके बाद इसे रगड़कर डिटर्जेंट से साफ करके धूप में सुखा लें। इससे कपड़ों पर लगे होली के रंग जल्दी ही छूट जाएंगे।

m

अल्कोहल

अल्कोहल का इस्तेमाल भी आप होली के रंग को कपड़े से हटाने के लिए कर सकती हैं। अगर रंग गुलाल का है तो आपको पानी में 1 बड़ा चम्मच अल्कोहल डाल कर उसमें कपड़े को 30 मिनट के लिए डुबो कर रख देना होगा और अगर दाग पक्के रंग का है तो आपको दाग पर 2-3 बूंदें अल्कोहल की डाल कर थोड़ा सा कपड़े को रंग कर रात भर के लिए रख देना होगा। इसके बाद आप सुबह कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर सकती हैं।

सफेद विनेगर

कपड़ों से पक्के रंग के जिद्दी दाग निकालने के लिए सफेद सिरका कारगर माना गया है। इसके लिए 1 कप सफेद विनेगर में कपड़े को भिगोएं। बाद में इसे डिटर्जेंट से साफ करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके कपड़े पर होली का रंग लग गया है तो आप उसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा को पानी में घोल कर गाढ़ा पेस्ट तैयार करना होगा और इस पेस्ट को रंग वाले स्थान पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ देना होगा। इसके बाद आप कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर सकती हैं। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से कपड़े पर लगा रंग हल्का पड़ जाएगा और धीरे से साफ भी हो जाएगा।

m

सैंड पेपर

आप कपड़ों पर लगे रंग को हटाने के लिए सैंड पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सैंड पेपर लेकर उसे रंग वाली जगह पर रगड़ें। उसके बाद डिटर्जेंट से कपड़ें को साफ करें। इससे होली के जिद्दी दाग निकल जाएंगे।

नींबू

अगर कपड़े पर रंग किसी एक स्थान पर बहुत अधिक लगा हुआ है और डिटर्जेंट से साफ करने पर भी नहीं जा रहा है तो आपको उसमें नींबू का रस लगा कर रातभर के लिए छोड़ देना चाहिए। आपको बता दें कि नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और इसके कारण कपड़े पर लगा दाग आसानी से साफ हो जाता है। आप नींबू के रस में नमक भी मिला सकती हैं। इससे रंग और भी जल्दी साफ हो जाएगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story