आपके खर्राटों ने उड़ाकर रख दी है पार्टनर की नींद, छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

m

सेहतमंद रहने के लिए रात में सुकून और चैन की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में कई बार हमारी नींद दूसरों पर या आसपास के माहौल पर भी निर्भर करती है। ऐसी ही एक वजह है खर्राटे। खर्राटे लेना एक बेहद आम समस्या है। कई लोग सोते समय जोर-जोर से खर्राटे लेते हैं। इन्हें लेने वाले को तो नींद में होश नहीं होता है, लेकिन साथ में सोने वाले का सुकून छिन जाता है। खर्राटे लेने की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे- थकान, मोटापा, बंद नाक या स्लीप एपनिया जैसी बीमारी के कारण भी खर्राटे की समस्या हो सकती है। आमतौर पर लोग खर्राटे की समस्या को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन सोते समय खर्राटे लेना किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं ऐसे 6 फूड्स के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

m

अदरक

अदरक का सेवन आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से युक्त अदरक आपकी मसल्स को रिलैक्स करने का काम करती है। ऐसे में खर्राटे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात में इसे खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

m

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का प्रयोग आयुर्वेद में कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। खर्राटों के इलाज के लिए हल्दी का प्रयोग काफी प्रभावी साबित हो सकता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बंद नाक को खोलने और गले को ठीक करने में मदद करते हैं। हल्दी का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे खर्राटों की समस्या दूर होती है।

m
खजूर

गर्म तासीर वाले खजूर का सेवन खर्राटों की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद गुणकारी तत्व खर्राटों को कम करने में सहायक होते हैं और रात को अच्छी नींद के लिए मदद कर सकते हैं।

m

सेब

सेब खाने से भी खर्राटे की समस्या में लाभ हो सकता है। इस फल में पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड वेसल्स के फंक्शन को सुधारने में मदद कर सकते हैं, जिससे खर्राटों की समस्या को कम किया जा सकता है।

m

शहद

शहद न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम और गले की खराश में राहत प्रदान कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से नाक के मार्ग खुलते हैं और सांस लेने में आसानी होती है। खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले गर्म पानी या दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

m
प्याज

खर्राटे के इलाज में प्याज बहुत फायदेमंद होता है। प्याज में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। प्याज का सेवन करने से नाक और गले का मार्ग साफ होता है। खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए आप डिनर में पकी हुई प्याज का सेवन करें। प्याज खाने से दिमाग को राहत मिलती है और आप चैन की नींद सो पाते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story