World Egg Day: इन 3 लोगों के लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है अंडा, खाने से पहले जानें एक्सपर्ट की राय

n

अंडे कई लोगों के लिए संतुलित आहार का एक स्वस्थ हिस्सा हो सकते हैं। अंडे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत हैं। अंडे विटामिन का समृद्ध स्रोत हैं। जिसमें ओमेगा-3 और विटामिन बी12 है। ये दिमाग तेज करने, स्किन और बालों को हेल्दी रखने, हड्डियों को मजबूत बनाने और एनर्जी देने में मददगार हैं। लेकिन, इन तमाम फायदे के बावजूद कुछ लोगों के लिए इसे रोज खाना या ज्यादा खाना नुकसानदेह हो सकता है। कौन हैं ये लोग जानते हैं इस बारे में विस्तार से -

m

अंडे हेल्दी होते हैं लेकिन, रोजाना इसे खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। हालांकि, एक दिन में इसे कितना खाना है, ये सब आहार संबंधी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। पर अगर आपको कोई बीमारी नहीं है और आप कोई डाइट फॉलो नहीं कर रहे हैं तो रोजाना 1 अंडा खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इन बीमारियों के लोग अंडा खाने से बचें।

m

डायबिटीज
न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका बताती हैं कि से पीड़ित लोग अपने आहार में अंडे शामिल कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने टोटल कार्बोहाइड्रेट सेवन का ध्यान रखना चाहिए। अंडे में कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जो ब्लड शुग के स्तर को प्रबंधित करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन, ज्यादा न खाएं क्योंकि इससे शुगर में बढ़-घट सकता है और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, जिससे दिल की बीमारी के शिकार हो सकते हैं। 

m

हाई कोलेस्ट्रॉल
अंडे के सेवन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बीच संबंध जटिल है। कुछ व्यक्तियों के लिए, बहुत अधिक अंडे खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि हो सकती है। लेकिन, आपका कोलेस्ट्रॉल हाई है तो आप अंडे का सफेद भाग खाएं पर पीले भाग से दूरी बनाएं। क्योंकि इनका सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। 

m

हाई यूरिक एसिड
हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए प्रोटीन से भरपूर अंडा खाना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा इसलिए कि प्रोटीन से ही प्यूरिन निकलता है और इसका सेवन यूरिक एसिड की समस्या को और बढ़ा सकता है। ये गाउट का कारण बन सकता है। इसके अलावा जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा के कारण हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अपने आहार को संतुलित करना और व्यक्तिगत स्वास्थ्य कारकों पर विचार करना जरूरी और फिर एक्सपर्ट से बात करके ही अंडे का सेवन करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story