सर्दियों में मांसपेशियों में दर्द ज्यादा क्यों होता है? कारण जान इन उपायों को अपनाएं

m

सर्दियों की शुरुआत में ही लोगों में मांसपेशियों का दर्द बढ़ जाता है। सुबह उठने के साथ ही लोग दर्द की शिकायत करने लगते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये दर्द क्यों होता है। इसके पीछे कारण क्या है। तो पहला कारण ये है कि सर्दियों में हवा सर्द होने के साथ वातावरण में बैरोमेट्रिक प्रेशर बढ़ता है जो कि आपके स्पाइन और नसों पर प्रेशर क्रिएट करता है जिससे मांसपेशियों और हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है। इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से मांसपेशियों में दर्द बढ़ जाता है। तो, जानते हैं इन तमाम कारणों के बारे में। फिर जानेंगे मांसपेशियों में दर्द से कैसे बचा जाए।

m
मांसपेशियों में दर्द का कारण
पेन एंड स्पाइन इंस्टीटयूट् के अनुसार ठंड में जोड़ों पर प्रेशर पड़ता है। इससे गठिया व ज्वाइंट पेन की समस्या होती है। दूसरा जैसे-जैसे ठंडक बढ़ती है वैसे-वैसे हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है और ये स्लो पड़ता है जिससे मांसपेशियों और नसों में अकड़न की समस्या होने लगती है। इसके अलावा समय के साथ हड्डियों का दर्द भी बढ़ने लगता है जो कि रह-रहकर महसूस हो सकता है। साथ ही सर्दियों में मांसपेशियों में अकड़न के पीछे एक कारण ये भी है कि मसल्स कांट्रेक्शन या कहें कि मांसपेशियों के संकुचन होता है जिससे मसल पेन बढ़ने लगता है।

m

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें
मांसपेशियों में दर्द से बचने का उपाय ये है कि रोजाना सुबह उठने के बाद स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना शुरू करें। आप इसे सोकर उठने के बाद अपने बिस्तर पर भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाय से पहले ये एक्सरसाइज लगभग 30 मिनट कर सकते हैं जिससे मांसपेशियों और हड्डियों की मूवमेंट बेहतर होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और फिर मांसपेशियों में दर्द कम महसूस होता है। 

n

फैट कंट्रोल करें
सर्दियों में हम ज्यादा तली-भूनी चीजों का सेवन करते हैं जो कि एक प्रकार से अनहेल्दी फैट हैं और आपके शरीर में जाकर चिपक जाते हैं। साथ ही इस मौसम में लोग उतना शारीरिक काम नहीं करते जिससे लोगों को वजन बढ़ जाता है और मांसपेशियों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में फैटी फूड्स और हाई कार्ब्स के सेवन से बचें। हरी सब्जियां और फल खाएं। खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं ताकि ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद के जो कि मांसपेशियों में दर्द से बचने के लिए जरूरी है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story