आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों आती है उल्टी? इन घरेलू नुस्खों से होगी ठीक

m

प्रेग्नेंसी महिलाओं के लिए जितना खूबसूरत पल होता है, उतना ही अपने साथ चुनौतियों को भी लेकर आता है। इस दौरान मां को अपने साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे का ख्याल भी रखना होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई बार उल्टी भी आ जाती है।  हालांकि, गर्भावस्था में उल्टी आना बेहद नॉर्मल बात मानी जाती है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, करीबन 70 से 80 फीसदी महिला को प्रेग्नेंसी के पहले तीन महीनों में नॉजिया या फिर उल्टी की समस्या हो सकती है। 

m
लेकिन प्रेग्नेंसी में उल्टी आने के कारण कुछ महिलाएं बेहद डर जाती हैं। जिसके चलके वह हेल्थ एक्सपर्ट्स से भी सलाह लेती हैं।  लेकिन प्रेग्नेंसी में किसी भी महिला को उल्टी आना सामान्य बात है। आइए जानते हैं कि आखिर इस दौरान महिलाओं को उल्टी क्यों आती है और किन घरेलू उपाय से इससे बचा जा सकता है-

m

प्रेग्नेंसी में क्यों आती है उल्टी?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो प्रेग्नेंसी में महिलाओं के हार्मोंस में तेजी से बदलाव होता है। गर्भाशय में भ्रूण के विकास के लिए कोरियोनिक गोनेडोट्रॉफिन नाम का हार्मोन होता है। प्रेग्नेंसी में इसी हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जो सीधा पेट पर असर डालता है। यही वजह है कि महिलाओं को प्रेग्नेंसी में उल्टी आती है.हालांकि, इस समस्या से बचने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। आइए जानते हैं-

n

सौंफ का पानी

सौंफ का इस्तेमाल मुंह की बदबू दूर करने के लिए किया जाता है। ये सुगंधित मसाला प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली उल्टी और मतली जैसी दिक्कतों से भी राहत दिलाता है। बता दें कि सौंफ में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो पेट से जुड़ी परेशानियां कम करते हैं। 

m

लेमन वॉटर

प्रेग्नेंसी में अगर उल्टी की समस्या हो रही हो तो लेमन वॉटर का इस्तेमाल करें। ये घरेलू नुस्खा बेहद कारगार साबित हो सकता है।  गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चुटकी नमक मिला दें। इसे पीने महिलाओं का पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करता है। ये पेट में एसिडिटी कम करने में मदद करते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story