किसी टॉनिक से कम नहीं है ये चाय, बदलते मौसम में इसका सेवन कई समस्याओं का है हल!

m

अब मौसम बदल रहा है और हम लोग सर्दियों से गर्मियों की तरफ बढ़ रहे हैं। ऐसे में इस चाय को पीना आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। दरअसल,  इस बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू फैलने का सबसे ज्यादा डर रहता है। साथ ही स्टमक फ्लू यानी पेट में इंफेक्शन की समस्या से भी बहुत से लोग परेशान रहते हैं। इस स्थिति में पुदीने की चाय पीना इन तमाम समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये बैली फैट फैटी लिवर और हाई कोलेस्ट्रोल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं पुदीने की चाय पीने के फायदे।

m

सर्दी-जुकाम का टॉनिक
सर्दी-जुकाम में पुदीने की चाय पीना बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, पुदीना एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी भी है जो कि सांस नली को साफ करने के साथ इंफेक्शन को कम करता है और बलगम को तोड़ता है। इस प्रकार से ये चाय फेफड़ों को साफ करने, इम्यूनिटी बूस्ट करने और सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद करता है।

m

पेट में इंफेक्शन का घरेलू इलाज
दिल्ली-एनसीआर में इस समय पेट में इंफेक्शन के कई मामले देखे जा रहे हैं। ऐसे में पुदीने की चाय पीना इन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। ये पेट में इंफेक्शन को कम करने के साथ दर्द और सूजन में भी मददगार है। इसके अलावा इस चाय को पीना पेट को ठंडक और राहत देने के साथ मतली और उल्टी जैसी समस्याओं को कम करता है।

m

फैटी लिवर की समस्या में असरदार
फैटी लिवर की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान रहते हैं। इस स्थिति में पुदीने की चाय पीना लिवर में जमा फैट को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये बाइल जूस प्रोडक्शन को भी संतुलित करता है जिससे इस समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तो, लिवर में जमा फैट और टॉक्सिन्स को कम करने के लिए आप ये चाय पी सकते हैं। 

m

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करता है
अगर आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तो आपको इस चाय को तो जरूर पीना चाहिए। ये चाय कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि धमनियों को साफ करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एक अच्छा विटामिन है। तो, इन तमाम कारणों से आपको पुदीने की चाय पीनी चाहिए।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story