इनफर्टिलिटी से लेकर डिप्रेशन तक में कारगर है ये चाय, सुबह पीने से होता है लाभ 

m

चीनी का इस्तेमाल स्वास्थ पर कई हानिकारक प्रभाव डालता है। इसकी जगह अगर खजूर का मीठे के लिए इस्तेमाल किया जाए तो फायदेमंद साबित होता है। यूं तो आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट चाय पीने के बहुत नुकसान होते हैं लेकिन यहां हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं जिसे सुबह पीने से इनफर्टिलिटी से लेकर डिप्रेशन तक का इलाज हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर खजूर में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और कैरोटेनॉयड्स होता है, जिनसे शरीर को बहुत लाभ पहुंचता है।

m

फर्टिलिटी के लिए खजूर की चाय
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खजूर की चाय पीने से फर्टिलिटी अच्छी होती है। खजूर की तासीर गर्म होती है ऐसे में इसकी चाय से गर्भाशय गर्म रहता है और प्रजनन क्षमता बढ़ती है। खजूर में पॉलीफेनोल होता है जो महिलाओं की फर्टिलिटी को अच्छा करने का काम करता है।

m

पीसीओडी और पीसीओएस में खजूर की चाय
खजूर की चाय पीने से पीसीओडी और पीसीओएस जैसी गंभीर समस्याओं में भी आराम मिलता है। इसके सेवन से एग की क्‍वालिटी भी अच्छी होती है। इसके प्रभाव के लिए चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें।

m

डिप्रेशन में खजूर की चाय
एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण खजूर की चाय डिप्रेशन की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। रोजाना इसके सेवन से शरीर पर पॉजिटिव असर पड़ता है और मन खुश रहता है। 

m

नींद न आने पर खजूर की चाय
अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको खजूर की चाय का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। खजूर की चाय पीने से नींद न आने की समस्या दूर हो सकती है। खजूर की चाय पीने के बाद आप दिनभर एक्टिव महसूस करेंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story