पेट की चर्बी को गलाने की ताकत रखती है ये खास ड्रिंक, छूमंतर हो जायेगा बैली फैट, कम होगा वजन

m

सुस्त लाइफस्टाइल और गलत खान-पान कई तरह की बिमारियों को निमंत्रण देता है। वजन बढ़ना, डायबिटीज, जोड़ों में दर्द की समस्या आज आम बात हो गई है। जो इंसान को काफी कमजोर बना देती है। अगर वजन बढ़ने की बात करें तो आज के समय में हर घर में इस बीमारी का प्रवेश हो चुका है। हालाकि, कुछ लोग बढ़ते वजन को कम करने की कोशिश भी करते है।कई लोग अपने पेट की चर्बी यानी बैली फैट से काफी परेशान रहते है। बैली फैट को विसरल फैट के रूप में भी जाना जाता है। यह फैट पेट की लेयर के अंदर गहराई में जमा होता है। फैट अधिक बढ़ने से यह लिवर और आंतों समेत कई अंगों के चारों और फैल जाता है जिससे कई समस्याएं आने लगती हैं। खराब डाइट, अधिक चीनी, प्रोसेस्ड फूड, सैचुरेटेड फैट पेट की चर्बी जमने का मुख्य कारण होता है। एक्सपर्ट दावा करते हैं कि कुछ चीजें बैली फैट को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसमें से एक है सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर...

m

दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर एक एसिड होता है जो AMPK एंजाइम को बढ़ाता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस एंजाइम से फैट बर्न करने में मदद मिलती है और शुगर का उत्पादन कम होता है। रिसर्च के मुताबिक, सेब का सिरका पेट भरा हुआ महसूस कराता है जिससे आप कम कैलोरी खाते हैं और पेट की चर्बी बर्न करने में मदद मिलती है।

m

175 लोगों पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक, हाई कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट के साथ एप्पल साइडर विनेगर लेने से भूख कम हो गई थी, जिससे लोगों ने 200-275 कम कैलोरी खाई थी। रिसर्च के मुताबिक, रोजाना एप्पल साइडर विनेगर पीने से पेट की चर्बी कम होती है और वजन भी घटता है।

m
रिसर्च में पाया गया था कि एक चम्मच विनेगर लेने वालों ने तीन महीने में 1.2 किलो वजन कम किया था और दो चम्मच विनेगर लेने वालों ने 1.7 किलो वजन कम किया था। रोजाना एक से दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेना ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है और इससे फैट भी कम हो सकता है। एप्पल साइडर विनेगर को सुरक्षित तरीके से पीने के लिए आपको इसे पानी में मिलाकर पीना चाहिए।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story