सेहत के लिए अच्छी नहीं हैं पानी पीते समय की गई ये गलतियां, रखें इनका ध्यान

m

पानी मानव शरीर की सबसे आवश्यक जरूरतों में से एक है। इसके बिना, हम जीवित नहीं रह सकते। बॉडी का काग्भाग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। पानी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी हमारे बॉडी को डाइजेशन, तापमान को कंट्रोल करने से लेकर पोषक तत्वों के परिवहन तक कई महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। ऐसे में पानी पीना बहुत जरूरी हैं, लेकिन इसी के साथ ही यह भी जरूरी हैं कि इसे सही तरीके से पिया जाए। जी हां, ज्यादातर लोग पानी पीते वक्त कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्हें नुकसान होता है। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप खुद की सेहत को खराब होने से बचा सकते हैं। आइये जानते हैं इन गलतियों के बारे में...

m
खड़े होकर पानी पीना

आपने अपने आसपास कई ऐसे लोगों को देखा होगा, जिन्हें खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है। हो सकता है आप भी ऐसा करते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है? खड़े होकर पानी पीने की आदत से अपच हो सकता है क्योंकि यह शरीर के फ्लुइड बैलेंस को बिगाड़ सकता है। बेहतर होगा पानी पीते समय आप आराम से बैठकर छोटे-छोटे सिप लेकर पानी पिएं।

m
बहुत ज्यादा पानी पीना

हम सभी ने सुना है कि अधिक पानी पीने से स्वास्थ्य और सुंदर त्वचा मिलती है. दैनिक दो से तीन लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन इससे अधिक कुछ भी हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। ऐसा ही एक प्रभाव यह है कि जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेष रूप से नमक को पतला कर देता है। यह हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति को भी जन्म दे सकता है, जो कि बेहद कम सोडियम स्तर की विशेषता है। यह एक गंभीर स्थिति है जो कुछ मामलों में घातक भी साबित हुई है। इसलिए सही मात्रा में पानी पिएं।

m
जल्दी जल्दी पानी पीना

पानी के बड़े घूंट या जल्दी जल्दी पानी पीना भी नुकसानदायक हो सकता है। इससे गुर्दे और मूत्राशय में अशुद्धियों को जमा होने में मदद मिलती है। इसलिए आपको पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए. पानी के साथ पेट में जितना सलाइवा जाएगा उतने पेट के रोग दूर होंगे। साथ ही इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी। जबकि जल्दी जल्दी पानी पीना कई बार ब्लोटिंग, पेट में दर्द और गैस का कारण बन जाता है।

m
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना

खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ पानी नहीं पीना चाहिए. खाने के साथ पानी पीने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इससे गैस और सीने में जलन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. यही कारण है कि खाना खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए. यही नहीं, खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते, जिसका असर इम्यूनिटी पर पड़ता है और आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है।

m
ठंडा पानी पीना

ठंडा पानी अधिकांश लोगों को अच्छा लगता है. सभी लोग, खासकर गर्मियों में, चिल्ड वॉटर पीना चाहते हैं. ठंडा पानी, भले ही रिफ्रेशिंग लगे लेकिन यह आपके डाइजेशन को प्रभावित कर सकता है. जिसके चलते मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए पानी रूम टेम्परेचर पर ही पिएं। अगर आप गुनगुना पानी पिएंगी तो यह ज्यादा अच्छा रहेगा।

m

नल का पानी पीना

कभी-कभी हमें नल के पानी का सहारा लेना पड़ सकता है। ऐसा करना असुरक्षित है क्योंकि नल का पानी क्लोरीन और फ्लोराइड जैसे हानिकारक विषाक्त पदार्थों से भरा होता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही, भारत में कई जगहों पर भूजल में आर्सेनिक भरा हुआ है जो कैंसरकारी हो सकता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story