खीरे के ये 5 उपयोग आपको देंगे फायदे

m

गर्मियों में खीरा बहुत लाभकारी होता है। खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होने से यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी माना जाता है। लेकिन, खीरे के कुछ ऐसे भी उपयोग हैं जिन्‍हें जानकर आपको हैरानी होगी। तो आइये जानते है खीरे किन किन चीजो में उपयोग लिये जाते है।

m

नहाने के बाद बाथरूम का शीशा अक्‍सर फॉगी हो जाता है। अगर नहाने के बाद आपका शीशा भी फॉगी हो गया है तो एक खीरे का टुकड़ा लेकर उसे दर्पण की सतह के साथ रगड़ें। यह फॉग से छुटकारा दिलाने के साथ ही हवा में स्‍पा जैसी खुशबू बिखेर देगा।

खीरा थकान को दूर करने में भी मदद करता है। तो अगर आप एनर्जी बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ मीठे या कैफीन का सेवन करने के स्‍थान पर खीरे का सेवन करें। खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन ‘बी’ और कार्बोहाइड्रेट आपको कई घंटों तक एनर्जी से भरपूर रखता है।

m
 खीरा आपके घर या बगीचे में मौजूद पौधों को कीड़ों से मुक्त रखता है इसके लिए एक एल्यूमीनियम थाली में खीरे के कुछ स्लाइस रखकर, पौधों के पास रखें। खीरा और एल्यूमीनियम एक साथ प्रतिक्रिया करते है, और एक प्रकार की गंध को छोड़ते है, जिससे उद्यान कीट नफरत कर भागने लगते हैं।

अगर आप नल, सिंक या स्‍टेनलेस स्‍टील जैसी रसोई की फिटिंग को साफ करना चाहते हैं, तो भारी केमिकल की बजाय खीरे के स्‍लाइस का उपयोग करें।  यह त्‍वचा को नुकसान पहुंचाये बिना जमी हुई कीट से छुटकारा दिलाकर आपकी फिटिंग को चमकदार बना देता है।

गलती से त्‍वचा पर लगे पेन की स्‍याही के निशान को हटाने के लिए खीरा एक रबड़ के रूप में काम करता है। खीरे के बाहर के हिस्‍से को लेकर धीरे-धीरे वहाँ रगड़ें जहा स्याही लगी है ।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story