Antiscorbutic है करौंदा, स्कर्वी से लेकर ब्लैडर इंफेक्शन तक खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

b

 करौंदा का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में बस इसका खट्टापन आता है। फिर इसका अचार आता है। लेकिन, करौंदा के फायदे इससे काफी ज्यादा हैं। जी हां, करौंदा एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी के अलावा सबसे ज्यादा विटामिन बी और आयरन होता है। इसके अलावा इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स, जैसे एल्कलॉइड्स, टैनिन, कैरिसोन ट्राइटरपीनोइड्स और फ्लेवोनॉइड्स होते हैं। ये तमाम चीजें दिल की सेहत को बेहतर बनाने के साथ शरीर में सूजन को कम करते हैं। तो, आइए आज जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनमें करौंदा का सेवन फायदेमंद है।
इन 4 बीमारियों में खाएं करौंदा

n

 स्कर्वी
स्कर्वी की बीमारी, शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण होती है। करौंदा विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि इसकी कमी को दूर कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इस कसैले फल में एंटीस्कॉर्ब्यूटिक गुण होता है जो कि स्कर्वी के लक्षणों जैसे कि दांत से खून आना, जोड़ों का दर्द, कमजोरी या थकान और घावों में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। तो, अगर आप चाहते हैं इस बीमारी से बचना तो, करौंदा खाएं। 

n
ब्लैडर इंफेक्शन में फायदेमंद 
ब्लैडर इंफेक्शन में आप करौंदा का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, करौंदा जो कि एंटी बैक्टीरियल है और एंटी एंफ्लेमेटरी भी आपको ब्लैडर इंफेक्शन के लक्षणों को कम कर सकता है। ब्लैडर यानी कि पेशाब की थैली जिसे समय-समय पर साफ करना यानी पूरी तरह से फ्लश ऑउट करके डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है। ऐसे में करौंदा जो कि ड्यूरेटिक है यानी मूत्रवर्धक है ब्लैडर को फ्लश ऑउट करके साफ करने में मददगार है। 

n

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद
करौंदा हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। सप्ताह में दो बार इसका सेवन हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार है। ये दिल के दौरे और हाई बीपी जैसे हृदय रोगों का खतरा कम करता है और साथ ही शरीर के सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। तो, अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो भी आपको करौंदा का सेवन करना चाहिए।

m

एनीमिया में खाएं करौंदा
एनीमिया में आप करौंदा खा सकते हैं। ये असल में आयरन से भरपूर है जो कि शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और खून की कमी से बचाता है। तो, अगर आपके शरीर में खून की कमी है या फिर आप एनीमिया के लक्षणों से पीड़ित हैं तो आप करौंदा खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको करौंदा खाना चाहिए।

n

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story