मिनटों में दूर होगी एसिडिटी की समस्या, ये 10 असरदार ड्रिंक्स दिलाएगी आपको आराम 

n

बदलती जीवनशैली और गलत खानपान के कारण आजकल एसिडिटी की समस्या आम हो गई है। एसिडिटी को एसिड रिफलक्स के तौर पर भी जाना जाता हैं जिसके अनुसार जब गैस्ट्रिक ग्रंथियां पाचन प्रक्रिया के लिए जरूरत से ज्यादा एसिड बनाती हैं, तो आप ब्रेस्टबोन के नीचे जलन महसूस कर सकते हैं। एसिडिटी में बहुत से लोग एंटाएसिड जैसी दवाएं लेने लगते हैं। जो कि कई बार आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में अगर आपको भी ऐसी समस्या बनी रहती है तो हम आपको कुछ ऐसे असरदार ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जो आपके पेट की जलन को तुरंत ठीक कर राहत पहुंचाने का काम करेंगी। आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में...

n
जीरा पानी

जीरे का पानी पीने से पेट की जलन तुरंत शांत हो जाती है। जीरे में मौजूद फाइबर और म‍िनरल्‍स पाचन तंत्र सुधारने का काम करते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म ठीक रहता है और पेट में होने वाले दर्द से न‍िजात म‍िलता है। ज‍िन लोगों को पेट फूलने की समस्‍या है उन्‍हें भी जीरे का पानी पीना चाह‍िये। जीरे का पानी पीने के ल‍िये आप खाने के बाद भुना जीरा लें और 1 ग‍िलास उबले पानी के साथ जीरा खा लें। या आप जीरे को 15 म‍िनट पानी में उबालकर उसका पानी छानकर भी पी सकते हैं। कुछ लोग जीरे के साथ सेंधा नमक का चूरण लेते हैं। एस‍िड‍िटी में चूरण भी आपको फायेदा पहुंचाता है।

n
हींग का पानी

हींग खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। हींग का पानी गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुना पानी में आधा चम्मच हींग पाउडर मिलाएं। इस ड्रिंक का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं।

n

छाछ

छाछ एक ऐसा देसी ड्रिंक है, जिसे पीना पेट के लिए हमेशा से ही कारगर माना गया है। एसिडिटी होने पर आप छाछ में काला नमक मिला कर पी सकते हैं। ये एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और साथ ही पेट साफ करने में भी मदद करता है। इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।

b
अदरक पानी

अदरक पानी भी पेट की जलन से तुरंत राहत दिलाता है। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एसिडिटी करने वाले बैक्टीरिया को मारने में फायदेमंद होते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए अदरक को कुछ देर तक पानी में भिगोकर रख दें। पानी का रंग बदलने पर उसमें शहद मिलाकर पी लें। अगर आप चाहें तो पानी में अदरक को डालकर उसे उबालकर भी पी सकते हैं।

m
सौंफ का पानी

सौंफ पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सौंफ का पानी पीने से पेट की जलन और गैस की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए पानी में सौंफ मिलाकर उबाल लें, गुनगुना होने पर इसका सेवन कर सकते हैं। चाहें तो पानी में सौंफ भिगोकर रातभर के लिए रख दें और सुबह पी सकते हैं।

m
एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो पाचनतंत्र को मजबूत बनाते हैं। इस जूस से पेट की जलन और दर्द दोनों से राहत मिलती है। इन ड्रिंक्स को पीने के बाद भी अगर पेट की जलन ठीक नहीं हो रही है तो आपको बिना देर किए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

n
नींबू और शहद का पानी

नींबू एसिडिक होता है और ये कहा जाता है कि सिट्रस फ्रूट्स एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं लेकिन नींबू की कुछ बूंदों को शहद मिलाकर हल्के गर्म पानी के साथ पीने से पेट को आराम मिलता है। ये पेट की जलन को दूर करता है।

n
पुदीना ड्रिंक

पुदीना ड्रिंक या पुदीने से बना शरबत एसिडिटी में आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये पहले तो एसिड रिफ्लक्स को कम करता है, सीने की जलन में कमी लाता है और फिर से पेट ठंडा करने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये डाइजेशन ठीक करने और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने में भी मददगार है।

m
पान का जूस

पान का जूस एसिडिटी में काफी कारगर तरीके से काम करता है। पान के पत्ते की खास बात यह होती है कि ठंडक देता है। जब आप इस जूस को पीते हैं तो ये आपकी एसिडिटी को कम करता है और पेट को ठंडक देने का काम करता है। साथ ही ये वेट लॉस और कब्ज की समस्या में भी कारगर है।

n
अजवाइन का पानी

अजवाइन पेट की समस्या में कितना फायदेमंद है, इसकी जानकारी तो आपको जरूर होगी। इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल और लिवर प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। यह अपच और एसिडिटी की समस्या का एक उचित घरेलू उपचार हो सकता है। इसके लिए आपको 2 चम्मच अजवाइन को 1 कप पानी मे डालकर, पानी मे 4 से 5 मिनट तक उबाल आने देना है। इसके बाद छननी से छान कर पानी को कप में निकाल लें। आप चाहें तो इसमें हल्का सा नमक मिला सकती हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story