फ्रिज का ठंडा पानी पीने की आदत देती है बीमारियों को बुलावा, इन 5 तरह के संक्रमण से बचना हो जाता है मुश्किल

m

भागदौड़कर किसी तरह घर पहुंचे, फ्रिज खोला और ठंडे पानी की बोतल निकालकर गटागट 2 गिलास पानी पी गए। आपने भी ऐसा जरूर किया होगा और ठंडा पानी पीने के बाद ही आपको आराम महससू हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको गर्मी और उमस से राहत दिलाने वाला ठंडा पानी आपको बहुत बीमार बना सकता है। आइये जानते हैं ठंडा पानी के ऐसे ही नुकसानों के बारे में और जानें ठंडा पानी पीने से होनेवाली बीमारियों और हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में।

m

मोटापा बढ़ सकता है
बहुत ठंडा पानी पीने से शरीर में इकट्ठा फैट को पिघलने में दिक्कत होती है। यह जमा फैट आपके शरीर का मोटापा बढ़ा सकता है और इस बढ़े हुए वजन को घटाने में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। इसीलिए, ठंडा पानी पीने से मोटापे का खतरा बहुत अधिक बढ़ सकता है।

बदल सकती है हार्टबीट
जिन लोगों को ठंडा पानी पीने की आदत होती है उनकी हार्टबीट बदलने का खतरा अधिक होता है। इससे वेगस नर्वस को नुकसान पहुंचता है और नर्वस सिस्टम का कार्य भी प्रभावित होती है। ठंडा पानी पीने से वेगस नर्व पर सीधा असर पड़ता है और इससे हार्टबीट में बदलाव आ सकता है। इससे लम्बे समय तक हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बना रहता है। इसके अलावा हार्ट अटैक भी आ सकता है।

m

इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन
बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ सकता है जिससे डिहाइड्रेशन और कुपोषण जैसी समस्याए होती हैं।

सुस्ती और थकान
ठंडा पानी या बर्फ वाला पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपकी एनर्जी पूरी तरह डाउन हो सकती और इससे आपको सुस्ती और थकान महसूस हो सकती है।

n

पेट के संक्रमण
डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठंडा पानी पीने से बहुत अधिक नुकसान होता है। ठंडा पानी पीने से पेट टाइट हो जाता है इससे पेट में दर्द और गुड़गुड़ाहट जैसी समस्या बढ़ सकती हैं। धीरे-धीरे यह पेट की गम्भीर बीमारियों और संक्रमण का कारण बन सकता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story