सौंफ और जीरे के कॉम्बिनेशन से बढ़ते वजन पर तुरंत लगेगा लगाम, ये बीमारियां भी होंगी उड़न छू, बस ऐसे करें इस्तेमाल

​​​​​​​
m

अगर आपका वजन भी दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है तो अपनी डाइट में सौंफ और जीरा को शामिल करें। इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन करने से आपका बढ़ता हुआ वजन कम होने लगेगा। चलिए आपको बताते हैं आप इनका सेवन कैसे करें?

m

वजन कम करने में असरदार
वजन बढ़ने से आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है और स्लो काम करता है। सौंफ और जीरा का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। इस चाय को पीने से तेजी से फैट बर्न होता है। ये भूख को कंट्रोल करने में भी कारगर है। सुबह खाली पेट सौंफ और जीरा की चाय अगर रोजाना पी जाए तो मोटापे की परेशानी दूर हो सकती है। सौंफ एक बेहतरीन पाचक है इसलिए खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है। लेकिन अगर आप सौंफ और जीरा की चाय पीट हैं तो आपक हाज़मा कभी खराब ही नहीं होगा। सतह ही पेट से जुड़ी कई परेशानियों को भी सौंफ और जीरा की इस चाय से निपटाया जा सकता है। 

m

रक्त संचार करे बेहतर
 सौंफ और जीरा बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हैं। साथ ही चाय में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं। ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर कर देते हैं। सौंफ और जीरा नए सेल्स के प्रोडक्शन में भी मदद करते हैं। 

m

ऐसे बनाएं सौंफ और जीरा की चाय
सौंफ और जीरा की चाय बनाने के लिए आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच जीरा लेकर एक ग्लास पानी में रात भर भिगोएं। अब सुबह इस पानी को सौफ और जीरा के साथ उबलने के लिए रख दें। जब यह अच्छी तरह उबल जाए तब इसमें थोड़ा शहद और थोड़ा नींबू का जूस मिलाएं और छानकर पिएं। मिठास के लिए आप चाहे तो इसमें गुड़ भी मिला सकते हैं। सुबह के समय खाली पेट इस चाय को पीने से आपको ज़्यादा फायदा होगा। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story