सर्दियों में बार-बार होता है पेट दर्द, ये 4 नुस्खे हैं रामबाण

m

सर्दियों के मौसम में न सिर्फ खांसी-जुकाम या सीजनल फ्लू जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है बल्कि ठंड में पेट दर्द भी हो सकता है। इसके अलावा, छाती में भारीपन और उल्टी की समस्या भी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर होती है, जिसके चलते संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। सर्दी के मौसम में ये समस्या बच्चे से लेकर बड़ों तक भी हो सकती है। कुछ लोग अचानक से उठने वाले पेट दर्द में टेबलेट खाना पसंद करते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में अचानक होने वाले पेट दर्द को आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी ठीक कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनकी मदद से आप पेट दर्द की शिकायत से राहत पा सकते हैं। 

m

मेथी दाना
अगर आपका पेट बार-बार दर्द हो रहा है तो मेथी दाना बेहद फायदेमंद हो सकता है। मेथी दाना गर्म तासीर का होता है, जिससे डाइजेशन में सुधार होता है। अगर आप मेथी के दाने को खाने से पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा पाया जा सकता है। एक चम्मच मेथी दाने को गिलास भर पानी में जालकर उबाल लें। इसे छानकर पीने से काफी फायदा होता है। 

m

नमक और पानी
पेट दर्द के कारण कई बार खाना पचाने में भी परेशानी होती है। पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। इस पानी को आप दिन में दो से तीन बार पिया जा सकता है।

m जीरे का पानी
जीरे से पानी से पेट दर्द, गैस, मितली और उल्टी जैसी समस्या से राहत मिल सकती है। इसे बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रख दें। कुछ समय बाद इसे छानकर पी लें। आप चाहें तो इसमें नमक डालकर पी सकते हैं। 

m

एलोवेरा जूस
पेट दर्द में एलोवेरा जूस भी फायदेमंद है। इसे पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही,गैस और पेट दर्द जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story