रात में इस समय सोने से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा, जान बचानी है तो नोट कर लें सही समय

m

रात में सही समय पर सोने से हार्ट अटैक के खतरे को काफी कम किया जा सकता है। हार्ट अटैक से बचने के लिए डाइट के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल और नींद भी जरूरी है। जान लें रात में किस समय सोने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

n

हार्ट अटैक से बचने के लिए कब सोएं
 हार्ट अटैक के कुछ सालों में तेजी से बढ़े हैं। खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतें आपको हार्ट की बीमारियों की ओर ले जाती हैं। डॉक्टर्स की मानें तो हार्ट अटैक के खतरे को हेल्दी डाइट, नियमित कसरत और हेल्दी लाइफस्टाइल से कम किया जा सकता है। जो लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखते हैं उन्हें हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है। कई स्टडीज में ये सामने आ चुका है कि रात में सही समय पर सोने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। 

n

हार्ट अटैक से बचने के लिए सोने का सही समय
दिल का दौरा पड़ने से रोकने के लिए सोने का सही समय भी जरूरी है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि आपके सोने का समय हार्ट अटैक के खतरे को कम और ज्यादा कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप रात में 10-11 बजे के बीज सोते हैं तो हृदय रोग के खतरे कम किया जा सकता है। इस समय तक सोने से बॉडी क्लॉक में डिस्टर्बेंस नहीं होता है। रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग ​सही समय पर सोते हैं उनका हार्ट हेल्दी रहता है। ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। 

m

नींद की कमी से आता है हार्ट अटैक?
लंबे समय तक नींद की कमी होने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट बढ़ने और हार्ट पर प्रेशर पड़ने लगता है। कई बार ऐसा करने से हार्ट पर सूजन की समस्या होने लगती है। नींद कम आने से मोटापा तेजी से बढ़ता है। इससे चयापचन से संबंधी विकार होने लगते हैं और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। हेल्दी रहने के लिए आपको कम से कम 6 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

m

​ज्‍यादा सोना भी है नुकसानदायक
ज्यादा सोना भी सेहत के लिए हानिकारक है। अधिक सोने से कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पैदा हो सकती हैं। लंबे समय तक ज्यादा सोने से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने स्लीपिंग पैटर्न पर जरूर ध्यान दें। ज्याद सोना और कम सोना दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story