Ramadan 2024: रोज़ा रखने से पहले खुद को करें तैयार, अभी से इन बातों का रखें ख्याल!

m

रमजान 11 मार्च, 2024 से शुरू हो रहा है। इस दौरान रोज़ा रखने की प्रथा है। मुसलमान सहरी मनाते हैं और शाम को इफ्तार के साथ अपना रोज़ा खोलते हैं। लेकिन, रोजाना शुरू करने से पहले आपको अपने शरीर को तैयार कर लेना चाहिए। दरअसल, अचानक से खाना-पानी छोड़ना आपको बीमार कर सकता है और शरीर की कई एक्टिविटी को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा ये मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है और बीपी समेत शरीर की कई गतिविधियों को प्रभावित करने लगता है। ऐसे में आपको रोज़ा रखने से पहले खुद को इस तरह से तैयार कर लेना चाहिए।

m

अभी से ही खाने की खुराक कम करें
रोज़ा रखने के लिए आपको अभी से ही अपने खाने की खुराक कम करने की चाहिए। इसका मतलब ये नहीं है कि आप खाना खाना बंद कर दें बल्कि, अपने एक समय का मील छोड़ना शुरू करें। सबसे पहले कोशिश करें कि बाहर का खाना बंद करें। फिर घर में थोड़ा कम खाएं और फिर तीन ये 5 बार खाने की जगह बस 2 बार खाएं। इस तरह बॉडी को संतुलित करने की कोशिश करें।

ज्यादा पानी पिएं 
शरीर का पानी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में सबसे पहले तो आप ज्यादा पानी पीना शुरू करें ताकि ये आपके फास्टिंग स्टेट से पहले शरीर के टॉक्सिन्स को साफ कर लें। इसके अलावा कोशिश करें कि शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करें ताकि, फास्टिंग के दौरान शरीर में नमी बनी रहे और बीपी बैलेंस करने में मदद मिले। इसके अलावा खाना खाने से पहले पानी पी लें। इससे खाने की मात्रा कम करने में मदद मिलेगी। 

m

नमक, कॉफी और चाय का सेवन सीमित करें
नमक, कॉफी और चाय तीनों ही शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है। इसके अलावा इससे टिशूज और तमाम सेल्स को नुकसान होते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि इन तीनों ही चीजों के सेवन को सीमित करें। इसके अलावा ये तीनों शरीर में सूजन पैदा करने के साथ गैस व एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। इसलिए, अपने खाने में इन चीजों को सीमित करें और शरीर को रोज़ा रखने के लिए तैयार करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story