Pregnancy Care: प्रेग्नेंसी में कितनी देर करनी चाहिए वॉक? किन बातों का रखें ध्यान

n

प्रेग्नेंसी का समय बेशक महिलाओं के लिए खुशी का पल होता है लेकिन ये टाइम अपने साथ कई सारी चुनौतियां भी लेकर आता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई सारे हार्मोन बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिसके चलते उनकी सेहत बिगड़ सकती है। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। प्रेग्नेंसी में अगर महिलाएं फिजिकल तौर पर एक्टिव रहती हैं तो इससे उन्हें कम परेशानी रहती है। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं कि प्रेग्नेंसी में ज्यादा हैवी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। इस समय के दौरान आप महिलाएं सिर्फ वॉक करके भी खुद को एक्टिव रख सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कितना पैदल चलना चाहिए?

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

m
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी में पहली तिमाहीकरदगदपवव में गर्भ में पल रहे शिशु की हालत के बारे में जानना जरूरी है। सबसे जरूरी बात ये हैं कि गर्भावस्था में महिलाओं को वॉकिंग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में सब कुछ सामान्य होने पर 5 दिन सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक वॉक करें.रबीदाकान दूसरी तिमाही में करीब 20 मिनट और तीसरी तिमाही में 10 मिनट तक वॉकिंग करनी चाहिए। 

m

वॉकिंग के दौरान बरतें सावधानियां

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को आरामदायक जूते पहनने चाहिए ताकि उन्हें चलने में कोई परेशानी न हो
त्वचा पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें ताकि स्किन पर टैनिंग न हो
अगर आप प्रेग्नेंसी में वॉक करने जा रही हैं तो कुछ स्नैक्स खा लें
वॉकिंग पर जाने से पहले खूब पानी पिएं

m

क्या हैं फायदे

प्रेग्नेंसी में कब्ज और पेट दर्द के लक्षणों को भी वॉक करने से कम किया जा सकता है
गर्भावस्था में वॉक करने से मांसपेशियां ठीक रहती हैं
इसके अलावा, हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है
वॉकिंग से पैरों से दर्द से भी राहत मिलती है

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story