पैरों में जलन और पेट ठंडा करने का देसी उपाय है खसखस के बीज, गर्मियों में ऐसे करें सेवन

khaskhas

खसखस के बीजों का सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। गर्मियों में तो ये इसका सेवन और भी अच्छा है। लेकिन, गर्मियों में आपको खसखस के बीजों का अलग ही प्रकार से सेवन कर सकते हैं। आप इसे दूध में भिगोकर ले सकते हैं जो कि सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। जी हां, गर्मियों में ठंडे दूध में खसखस के बीजों को भिगोकर इसे खाना, पटे को ठंडा करने के साथ पैरों की जलन समेत कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके अलावा भी गर्मियों में ठंडे दूध के साथ खसखस खाने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

khaskhas

पेट को ठंडा करता है खसखस
पेट को ठंडा करने में ठंडे दूध में खसखस के बीजों को भिगोकर खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके पाचनक्रिया को बेहतर बनाने के साथ आपके पेट में एसिड बाइल जूस को कम करता है और इसके प्रोडक्शन को रोकता है। इसके अलावा ये पेट के पीएच को बैलेंस करता है और इस प्रकार से ये पेट को ठंडा करने में मददगार है। 

khaskhas

पैरों की जलन को दूर करता है खसखस
पैरों की जलन को दूर करने में खसखस के बीजों का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। दरअसल, ये पैरों की जलन, पैरों में होने वाली बेचैनी की वजह से होती है। ऐसे में ठंडे दूध में खसखस के बीजों को मिलाकर पीना, शरीर में इस बेचैनी को शांत करता है और बीपी को सही रखता है। साथ ही गर्मियों में ये डिहाइड्रेशन को दूर करता है और इस प्रकार से ये पैरों की जलन को कम करता है। 

khaskhas

आंतों की सफाई करता है खसखस
आंतों की सफाई में खसखस के बीजों का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बीज आपकी आंतों के लिए एक स्क्रब की तरह काम करती है और वेस्ट की सफाई करती है। इसके अलावा भी ये बेहद कारगर डिटॉक्सीफायर के जैसा भी है जो कि आपके पेट को साफ करने में मददगार है। 


तो, खसखस के बीजों को भून कर रख लें। फिर सुबह खाली पेट ठंडा दूध में खसखस के बीजों को मिला कर इसका सेवन करें। चाहें तो आप इसमें मिश्री भी डाल सकते हैं। थोड़ी ही दिनों में आप खुद में इसका फायदा देखेंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story