बेहद तकलीफदायक होते हैं मुंह के छाले, इन उपायों से मिलेगा आपको आराम 

m

मुंह के अल्सर अर्थात मुंह में छाले होना एक आम समस्या हैं। विटामिन की कमी, भोजन का ना पचना, डिहाइड्रेशन और फूड एलर्जी जैसे कई कारण हैं जो मुंह के छाले के पनपने का कारण बनते हैं। मुंह के छाले होना जरूर आम बात है, लेकिन यह बेहद तकलीफदायक स्थिति पैदा करते हैं। इनकी वजह से भोजन करने में भी तकलीफ महसूस होती हैं। ऐसी स्थिति में लोग तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करते हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके इनसे छुटकारा पाना चाहिए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आजमाने से आपको मुंह के अल्सर से छुटकारा मिल सकता हैं। तो आइए जानते हैं मुंह के छोलों को ठीक करने वाले इन नुस्खों के बारे में...

m

नमक

अगर आप गर्म पानी में नमक डालकर उसका इस्तेमाल करते हैं, तो यकीनन यह आपके लिए बेहद लाभदायक है। नमक सूक्ष्मजीवों को समाप्त कर देता है क्योंकि इसका जीवाणुरोधी प्रभाव होता है। नमक का पानी बनाने के लिए बस एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। कुछ मिनटों के लिए दिन में दो बार कुल्ला करने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें।

m

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर के मुंह के अंदर के कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं जो अल्सर का कारण होते हैं। एक छोटे कप गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच विनेगर मिलाएं। घोल को अच्छी तरह मिलाएं, इसमें से कुछ को मुंह के अंदर लें और कुल्ला करें। इसे रिपीट करें और जब घोल खत्म हो जाए, तो अपने मुंह को ताजे पानी से धो लें। ऐसा रोज सुबह-शाम करने से अल्सर जल्दी ठीक हो जाएगा।

m

ब्लैक टी

ब्लैक टी का उपयोग करने से पहले, आपको पहले टी बैग को एक कप गर्म पानी में भिगोकर तैयार करें। एक बार जब पानी और बैग ठंडा हो जाए, तो टी बैग को तुरंत नासूर घावों पर लगाएं। इससे यकीनन आपको काफी राहत मिलेगी।

m

कोकोनट मिल्क

नारियल के दूध का मुंह के छालों पर लगाने से ठंडक मिलती है। इसके लिए सबसे पहले दिन में दो या तीन बार नारियल के दूध से गरारे करने से अल्सर का का दर्द कम हो जाएगा। आप नारियल के दूध से कुल्ला भी कर सकते हैं।

m

लौंग

आप दर्द कम करने और घावों को जल्दी ठीक करने के लिए आप लौंग को चबा सकते हैं। लौंग में जीवाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होेते हैं। जो ना केवल आपके माउथ अल्सर को जल्दी हील करने में मदद करता है, बल्कि इससे दर्द भी काफी कम होता है।

m

हल्दी के पानी से कुल्ला
मुंह में छालों से परेशान हैं तो हल्दी के पानी से कुल्ला करें। गुनगुने पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उससे कुल्ला करें। दिन में दो बार हल्दी के पानी से कुल्ला करने से मुंह के छालों से निजात मिलती है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो जख्म को जल्दी से भरते हैं और छालों से निजात दिलाते हैं।

m

शहद

शहद में कई औषधीय गुण होते हैं। हालांकि, आप शायद इस बात से अनजान हों कि यह मुंह के छालों के लिए भी एक कारगर इलाज हो सकता है। छालों पर शहद लगाएं और रहने दें। ध्यान रखें कि आप हर कुछ घंटों के बाद छालों पर शहद लगाते रहें। शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और यह किसी भी खुले घाव को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है। अल्सर को कम करने के अलावा, शहद उस जगह को संक्रमण से भी बचाता है।

m

केले का सेवन

अगर छालों से परेशान हैं तो सुबह केले का सेवन करें। कई बार पेट खराब होने की वजह से भी मुंह में छाले परेशान करते हैं। अगर आप छालों को दूर करना चाहते हैं और पेट को ठीक रखना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट केले का सेवन करें। फाइबर से भरपूर केला कब्ज से निजात दिलाता है और छालों की परेशानी को दूर करता है।

m

गोंद कतीरा

मुंह के छाले हों तो गोंद कतीरा से ठीक करें। इसके कूलिंग गुण अल्सर की सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं। गोंद कतीरा का पेस्ट छालों पर कुछ मिनट के लिए लगाने से दर्द और लाली से जल्दी राहत मिलती है। इसके अलावा, गोंद कतीरा इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मददगार है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story