प्रेग्नेंसी में मच्छर का काटना हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें अपनी और बच्चे की सुरक्षा

m

गर्भावस्था एक महिला के जीवन का एक विशेष समय होता है। ऐसे में मां और अजन्मे बच्चे दोनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान मच्छरों का काटना एक वास्तविक चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि ये जीका, डेंगू बुखार और मलेरिया जैसी बीमारियों को जन्म सकते हैं। हालांकि मॉस्किटो रिपेलेंट में ऐसे रसायन होते हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सिट्रोनेला एक प्राकृतिक विकल्प है जो हानिकारक दुष्प्रभावों के बिना मच्छरों को भगाने में प्रभावी हो सकता है।सिट्रोनेला एक पौधा-आधारित तेल है जो लेमनग्रास पौधे की पत्तियों और तनों से बनता है। इसमें तेज़, नींबू जैसी गंध होती है जो मच्छरों और अन्य कीड़ों को दूर भगाती है। सिट्रोनेला सिंथेटिक मॉस्किटो रिपेलेंट का एक सुरक्षित और प्रभावी विकल्प है क्योंकि यह नॉन टॉक्सिक होता है और इसमें DEET जैसे हानिकारक रसायन नहीं होते हैं। जबकि सिट्रोनेला तेल आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है, फिर भी मां और अजन्मे बच्चे दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है। 

गर्भावस्था के दौरान सिट्रोनेला का उपयोग करते समय, सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है-

m

 केवल शुद्ध, प्राकृतिक सिट्रोनेला तेल का उपयोग करें, ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें सिंथेटिक सिट्रोनेला या अन्य कृत्रिम तत्व हों। 

सिट्रोनेला तेल सीधे त्वचा पर नहीं, बल्कि कपड़ों पर लगाएं, इससे त्वचा में जलन या एलर्जी का खतरा कम हो जाएगा। 

आंखों या मुंह के पास के क्षेत्रों में सिट्रोनेला तेल न लगाएं। 

 इसकी प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए हर कुछ घंटों में सिट्रोनेला तेल दोबारा लगाएं।

 m

 डॉक्टर से परामर्श लें: यदि आपको गर्भावस्था के दौरान सिट्रोनेला तेल या अन्य मच्छर निरोधकों के उपयोग के बारे में कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें वे आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति और गर्भावस्था के आधार पर आपको व्यक्तिगत सलाह और मार्गदर्शन देंगे। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story