पुदीना बढ़ाता है स्वाद तो रखता है सेहत का भी ख्याल, यहां जानें इसे लंबे समय तक सहेजने के तरीके

n

जैसा कि हम सभी को पता है कि हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी होती है। इनके बगैर अच्छी सेहत पाना सपने समान है। कोई भी डॉक्टर हो हमें इनका सेवन करने के लिए जरूर कहता है। आम तौर पर हम पालक, हरा धनिया, मेथी, बथुआ आदि खाने में प्रयोग करते हैं। लेकिन पुदीना को भी कम नहीं आंका जा सकता। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही हमारी सेहत का भी ख्याल रखता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुदीने को लंबे समय तक कैसे सहेजा जा सकता है।

m

हफ्ते तक अगर पुदीने को रखना है फ्रेश
अगर आपको पुदीने की पत्तियां 1 हफ्ते तक उतनी ही फ्रेश रखनी है जितनी वो उस समय थीं जब उसे लिया था तो कोशिश करें कि आप इन्हें जड़ के साथ ही खरीदें।अगर ऐसा नहीं भी है तो भी बाज़ार से ऐसा पुदीना खरीद के लाएं जिसकी स्टेम मोटी हो और पत्तियां भी फ्रेश हों। इस पुदीने को साफ करें और ध्यान रहे किउसकी जड़ या स्टेम में कोई असर नहीं होना चाहिए। मिट्टी को अच्छी तरह सेसाफ करने के बाद इसे साफ पानी के ग्लास में रख दें, इसे ऐसे रखना है किइसकी स्टेम तक का हिस्सा पानी में डूबा रहे। बस आपका काम हो गया।अब ये 4-5 दिन तो रूम टेम्परेचर पर ही फ्रेश रहेगा और उसके बाद आप इसेग्लास सहित फ्रिज में रख सकते हैं। अगर पानी गंदा होता दिखे तो उसे चेंज करदें इससे काम चल जाएगा।

m

अगर 15 दिनों तक स्टोर करके रखना है पुदीना
सबसे पहले पुदीने को धोकर उसकी जड़ और स्टेम काट दें। ध्यान रहे हमने पहले प्रोसेस में ऐसा नहीं किया था, लेकिन लंबे समय के लिए पुदीने को स्टोर करना है तो ये जरूरी है।

अब इसे पंखे के नीचे या सूरज की धूप में करीब 20-30 मिनट के लिए रख दें ताकि इसका मॉइश्चर निकल जाए। अगर इसमें जरा भी मॉइश्चर रहता है तो ये पुदीने को खराब कर देगा। आप चाहें तो इसे 1 घंटे भी सुखाने के लिए अलग रख सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए।

अब इसे किचन टॉवल में रैप करें (नॉर्मल टिशू का इस्तेमाल न करें वर्ना वो गलने लगेगा)।

 इसके ऊपर न्यूजपेपर से या फिर मलमल के कपड़े से रैप करें और इसे फ्रिज में रख दें। बस आपका काम हो जाएगा और आप लंबे समय तक पुदीने को फ्रेश रख पाएंगे।

m
अगर 1 महीने तक स्टोर करना है पुदीना तो करें ये काम-
यहां हमको पहले कुछ स्टेप्स वही फॉलो करने होंगे जैसे आपने इसके पहले वाले स्टेप में किया था, लेकिन स्टोर करने के लिए एक जिप लॉक बैग की जरूरत
होगी।

सबसे पहले आप पुदीने को उसी तरह से साफ कर सुखा लें जैसा आपने पहलेकिया था। इसकी स्टेम और जड़ निकाल देनी है और सिर्फ पत्तियों को ही हम स्टोर करेंगे।

आप इसे किचन टॉवल में रैप करें और उसके बाद एक जिप लॉक बैग में रख दें। ध्यान रखे कि बैग में किसी भी तरह का मॉइश्चर नहीं होना चाहिए और आप उससे एयर भी दबा-दबाकर निकाल दें।

पुदीने का इस्तेमाल आप लंबे समय तक कर सकते हैं। इसे फ्रीजर में भी रखा जा सकता है और 15 दिनों तक नॉर्मल फ्रिज में भी ये चल जाएगा। जितना जरूरी हो उतना ही निकालें और इस्तेमाल करें। बाकी बचे हुए पुदीने को उसी तरह से पैक करके रख दें।

m

आइस क्यूब्स के जरिए करें महीने भर तक स्टोर
पुदीने को आइस क्यूब्स के फॉर्म में भी सुरक्षित रखा जा सकता है। अगर आपको इसका इस्तेमाल काफी लंबे समय तक करना है तो इसे ऐसे स्टोर करें-

पुदीने की पत्तियों को धोकर तोड़ लें, ध्यान रखें कि उनमें कोई मिट्टी न हो।

इसके बाद पुदीने को आइस ट्रे में कुछ इस तरह से जमा दें।

अब आप पुदीने की पत्तियों को फ्रिज में ही जमा रहने दें और जब भी जितनी जरूरत हो उसके हिसाब से आइस क्यूब निकाल कर इस्तेमाल करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story