Diet Tips: इस विटामिन की कमी से होती है सोते समय पैरों में ऐंठन, हो जाएं सावधान

m

कई बार सोते वक्त पैरों में ऐंठन और दर्द होता है। इसे रेस्टलेस लेग सिंड्रोम कहते हैं। ऐसी स्थिति में 30 से 60 मिनट तक पैरों में दर्द बना रहता है। ऐसा शरीर में कुछ विटामिन की कमी की वजह से भी हो सकता है। आइये जानते हैं वो कौन से विटामिन हैं -

सोते वक्त पैरों में ऐंठन के कारण 

n

विटामिन बी की कमी
कई रिसर्च में ये पता चला है कि शरीर में विटामिन बी कम होने पर रेस्टलेस लेग सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको डाइट में विटामिन बी6 और बी12 से भरपूर चीजें जरूर खानी चाहिए। इसके लिए खाने में संतरा, अंगूर, सेब और कीवी जैसे फलों को शामिल करें। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो ये विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स है।

n

विटामिन सी की कमी
शरीर में विटामिन सी कम होने से भी ऐसा होता है। खासतौर से किडनी के मरीज को रेस्टलेस लेग सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए विटामिन सी का भरपूर डाइट लें। इससे किडनी हेल्दी रहेगी और RLS को कंट्रोल किया जा सकता है। विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे नींबू, संतरा, आंवला, नारंगी, टमाटर, अंगूर जैसे फल रोजाना खाएं। 

n

विटामिन डी की कमी
विटामिन डी कम होने पर डोपामाइन डिसफंक्शन होने का खतरा रहता है। जिससे पैरों में ऐंठन की समस्या हो सकती है। इसलिए रोजाना धूप से विटामिन डी लें। अगर धूप नहीं मिल रही तो डाइट में दूध, साबुत अनाज, संतरा, बेरीज, फैटी फिश, फिश ऑयल, मशरूम जैसी चीजें शामिल करें।

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story