Jaggery Benefits: सर्दी-जुकाम से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है गुड़, जानिए ठंड में कैसे करें इसका सेवन

m

सर्दी के मौसम में सूप, तिल के लड्डू, अंडा आदि बहुत सी चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके रोजाना सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते हैं। गुड़ में कई सारे पोषक जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम और विटामिन-C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में सर्दी के मौसम में गुड़ खाने से सर्दी के असर को कम करने के साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गुड़ की तासीर गर्म होती है। वहीं सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से गर्म करने में मदद मिलती है। 

m

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

अगर आप रोजाना गुड़ का सेवन करते हैं, तो इससे पेट संबंधी सभी परेशानियां दूर होती हैं और साथ में पाचन भी बेहतर रहता है।

गुड़ में फॉस्‍फोरस, जिंक, आयरन, पोटैशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से सर्दी में इसका सेवन आपको सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है।

जो महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं, उनको रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए। इससे फायदा मिलता है। 

गुड़ के सेवन से आपका ब्लड प्यूरिफाई होता है। इससे आपकी स्किन साफ और चमकदार बनती है।

m

ऐसे करें गुड़ का सेवन

आमतौर पर खाना खाने के बाद आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको भी गुड़ खाना नहीं पसंद है। तो आप ठंड में चिक्की व तिल के लड्डू और गुड़ के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। आप रोजाना 25 ग्राम तक गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story