गर्मियों में सौंफ को करें अपनी डाइट में शामिल, कई पोषक तत्वों का है खजाना, मिलेंगे ये फायदे 

m

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में जहां एक ओर अब दिन-प्रतिदिन गर्मी का असर बढ़ेगा वहीं दूसरी ओर लोग खुद को चिलचिलाती गर्मी और सूरज की किरणों से खुद का बचाव करते नजर आएंगे। गर्मी में सौंफ एक बेहद उपयोगी चीज है। सौंफ आपके पाचन को सुधारने में मदद करता है। वहीं सौंफ मुँह की दुर्गन्ध को भी दूर करता है। लेकिन क्या आप जानते है सौंफ आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, जिंक और मैग्नीशियम, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। वहीं सौंफ की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको सौंफ से होने वाले फायदों के बारें में बताने जा रहे हैं।

m
वजन को करें कम

अगर आप गर्मियों में वजन घटाने का सोच रहे हो, तो आपको अपनी डाइट में सौंफ को जरूर शामिल करना चाहिए। सौंफ आपके पाचन में सुधार करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होती है साथ ही इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वजन भी कम होता है।

m

पाचन में मददगार

गर्मियों में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, ऐसे में, सौंफ का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि सौंफ में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट ढंग से साफ़ होता है और पाचन क्रिया भी बेहतर बनती है। अगर सौंफ का नियमित रूप से सेवन करते है इससे पेट में गैस, अपच, कब्ज और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

m
इम्यूनिटी को करे बूस्ट

सौंफ में इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। सौंफ में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण और वायरस से बचाव करते हैं।

m

बीपी को करे कंट्रोल

सौंफ आपके दिल को भी स्वस्थ रखता है। सौंफ का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें पोटैशियम मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद मिलती है।

m

शरीर को रखे ठंडा

जैसा की हमने आपको पहले बताया कि सौंफ की तासीर ठंडी होती है ऐसे में सौंफ का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है, वहीँ यह पेट की गर्मी को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा, सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। रोजाना सौंफ खाने से ब्लड साफ़ होता है और बॉडी डिटॉक्स होती है।

m

नींद करें पूरी

आपको यह जानकार हैरानी होगी की सौंफ आपकी नींद को पूरी करने में भी मदद करता है। गर्मी के मौसम में कई लोगों को बेचैनी और नींद कम आने की समस्या रहती। ऐसे में पूरा दिन कमजोरी महसूस होती हैं। अगर, आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको रात में सौंफ का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आपको 10 ग्राम घी में मिश्री घोल कर रात में सोने से पहले खा ले इससे आपको बहुत ही अच्‍छी नींद आएगी।

m
पेट की गर्मी को भगाये

गर्मियों के मौसम में कब्‍ज, डाइरिया, फूड पॉयजनिंग और संक्रमण आदि कई बीमारियां हो सकती हैं। यह समस्याए ज्यादातर गलत खान पान और पेट की गर्मी के कारण होती है। गर्म हवाओं में बाहर निकलने और रहने के कारण शरीर में गर्मी आ जाती हैं। ऐसे में पेट भी अंदर से गरम हो जाता है और खाने को पचाने में दिक्‍कत होती हैं। ऐसा न हो इसके लिए आप सौंफ को भून कर पीस ले और सोते वक्‍त उसे गर्म पानी के साथ निगल लेना चाहिए। इससे आपका पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज व फूड पॉइजनिंग जैसी कोई भी दिक्‍कत नहीं होगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story