बढ़ानी है अपनी खूबसूरती तो रोजाना खाएं एक केला, जवां रहेंगी आप, ग्लो करेगी स्किन

face glow

आप सभी केले से होने वाले फायदे तो जानते ही होंगे,लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि केला सेहत के साथ ही हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। केले के छिलकों में कई तरह के विटामिन होते हैं जो बॉडी में एंजाइम और प्रोटीन को एक्टिवेट करते हैं, जिससे स्किन के अंदर कोलाजेन और लचीलापन बढ़ने लगता है। आज आपको हम केले के छिलकों के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन संबंधी कई प्रॉब्‍लम्‍स दूर हो सकती हैं।  

face glow

झुर्रियों को करता है दूर

केले के छिलके के अंदर वाले भाग को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रगड़ने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। छिलके को रगड़ने के बाद चेहरे पर गुलाब जल लगाए। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से आपको अपने चेहरे पर फर्क जरूर महसूस होगा। आपके चेहरे की झुर्रियां गायब होने लगेंगी। 

face glow

डार्क सर्कल से निजात 

अगर आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल है और इससे आप छुटकारा पाना चाहती है, तो आपके केले के छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको केले के छिलकों में मौजूद फाइबर को निकालकर, उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाना है। फिर इस पेस्ट को आंखों के आस पास लगा लें। 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके आँखों के डार्क सर्कल दूर होने लगेंगे। 

 face glow
त्वचा को करता है गोरा 

हर किसी को गोरी त्वचा की चाहत होती है। अपनी त्वचा को गोरी करने के लिए कई तरह के क्रीम लगते हैं, लेकिन केले के छिलके का ये आसान उपाय सरे क्रीमों पर भारी पड़ेगा। जी हाँ रोजाना केले के छिलके को फेस पर 15 मिनट  रगड़कर ठन्डे पानी से धो लीजिये, फिर देखिये कैसे ही कुछ दिनों में आपकी त्वचा गोरी लगती है। 

face glow

मुहांसे दूर करने में कारगर 

अगर आपके चेहरे में मुहांसे की समस्या है तो रोजाना केले  छीके को पीसकर उसमें शहद और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाये। पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। उसके बाद पेस्ट को पूरे  चेहरे पर लगा कर 10 मिनट तक छोड़कर फिर धो लें। ये पेस्ट मुहासे के लिए बहुत ही कारगर साबित होती है।  

 देखा आपने केले के छिलके से आप अपने चेहरे को कैसे चमका सकते हैं,फिर देर किस बात की ऊपर बताए हुए टिप्स को एक बार अपना कर देखें, आपको फर्क जरूर महसूस होगा।  

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story