मुंह में छाले हों तो ऐसे इस्तेमाल करें टमाटर, जलन और दर्द में तेजी से मिलेगी राहत

n

अगर आपके मुंह में लगातार छाले हो रहे हैं तो ये विटामिन बी की कमी समेत कई कारणों से हो सकता है। इसके अलावा कुछ फूड इंफेक्शन में भी आपके मुंह में छाले हो सकते हैं। इतना ही नहीं, मुंह में छाले होने के पीछे एक कारण ठंडा और गर्म भी है जिसका रिएक्शन लंबे समय तक बना रहता है। ऐसी तमाम स्थितियों में आप टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये असल में मुंह के छालों के लिए लंबे समय तक काम करते हैं और माउथ अल्सर को भी कम करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं मुंह में छाले होने पर टमाटर कैसे काम आ सकते हैं।

m
टमाटर पर काली हरड़ लगाकर खाएं
छाटी काली हरड़ मुंह की बीमारियों के लिए रामबाण इलाज मानी जाती है। ये असल में एंटीबैक्टीरियल है जो कि मुंह में होने वाले छालों में कमी ला सकते हैं। अब बात टमाटर की करें को इसका रस ठंडक देने वाला है और ये जलन को कम करता है। साथ ही इसका विटामिन सी एंटीबैक्टीरियल के रूप में काम करता है और मुंह के छालों में कमी लाता है। तो, छोटी काली हरड़ को पीस लें और फिर इसे टमाटर पर लगाकर खाएं। 

m

टमाटर के जूस में पानी मिलाकर पिएं
मुंह के छालों को कम करने के लिए आप टमाटर के जूस में पानी मिलाकर पिएं। इससे छालों में कमी आती है। आप इससे कुल्ला भी कर सकते हैं। दरअसल, टमाटर का सिट्रिक एसिड और विटामिन सी मुंह के छालों पर कारगर तरीके से काम करते हैं और इनकी जलन में कमी लाते हैं। तो, टमाटर का जूस निकाल लें और फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और इसका सेवन करें या दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें।

m
टमाटर और पुदीना चबाएं
आपको करना ये है कि टमाटर काट लें और इसमें थोड़ा सा पुदीने की पत्तियों को मिला लें। इसपर हल्का सा नींबू और नमक डालें और दोनों को एक साथ चबा-चबाकर खाएं। इस तरह से इन दोनों को खाना मुंह के छालों को कम करने में मदद कर सकता है। तो, अब अगर आपके मुंह में छाले हों तो आप इन नुस्खों को आजमा सकते हैं। ये कारगर हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story