खाने में तेज नमक खाते हैं, तो सावधान हो जाइए, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

m

खाने में नमक कम या ज्यादा हो तो स्वाद खराब हो जाता है। जैसे नमक की सही मात्रा खाने के स्वाद को बढ़ा देती है वैसे ही शरीर के लिए भी नमक की सही मात्रा जरूरी है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है। अगर आप भी खाने में तेज नमक खाते हैं, तो सावधान हो जाना चाहिए। जानिए ज्यादा नमक खाने से स्वास्थ्य को क्या नुकसान होते हैं।

n

ज्यादा नमक खाने से बीमारियां

नमक में सोडियम होता है। अगर ज्यादा नमक खाते हैं तो शरीर में पानी जमा होने लगता है। ज्यादा पानी की वजह से ब्लड वेसल्स पर दबाव पड़ता है और ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बनता है।

ज्यादा नमक खाने से किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा नमक खाने से किडनी पर प्रेशर पड़ता है और कई बार किडनी फेल होने का भी खतरा बढ़ जाता है। सोडियम ज्यादा होने से किडनी पर प्रेशर पड़ता है।

n

ज्यादा मात्रा में शरीर में सोडियम पहुंचने से हड्डियां कमजोर हो जाती है। जब हम ज्यादा नमक खाते हैं तो इससे हड्डियों अंदरूनी तौर पर खोखली होने लगती है। जिससे कम उम्र में ही कमर दर्द, घुटने के दर्द जैसी परेशानियां पैदा हो जाती है।

एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग डाइट में ज्यादा नमक लेते हैं उन्हें बेचैनी रहती है। सोडियम की मात्रा ज्यादा होने पर नींद न आने की परेशानी होने लगती है। जो लंबे समय में कई मानसिक समस्याओं की वजह बन सकती है।

m

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए?
विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो हेल्दी रहने के लिए इंसान को प्रतिदिन 5 ग्राम नमक खाना चाहिए। यानि आपको दिनभर में करीब 1 चम्मच से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। कई बार आप खाने में नमक कम खाते हैं, लेकिन चिप्स, जंक फूड और फलों के जरिए नमक खाने लगते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें। पैक्ड फूड में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जो नुकसान करती है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story