यूरिनरी इंफेक्शन से हैं परेशान तो इन आसान नुस्खों से मिलेगी राहत

m

महिलाएं जिन्हें घर की निभ कहा जाता है ये हर किसी का ख्याल रखती हैं लेकिन अपना ख्याल रखना भूल जाती हैं। शरीर में दिखने वाले लक्षणों को हमेशा मामूली समझ कर नजरअंदाज करती हैं। इसलिए आजकल महिलाओं में यूरिन इंफेक्शन के मामले काफी आम होने लगे हैं। वैसे तो ये पुरुषों में भी पाया जाता है लेकिन महिलाओं की तुलना में कम होता है। इसे यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन भी कहा जाता है। 

m

चलिए जानते हैं आखिर यूरिन इन्फेक्शन किसे कहते हैं और किन नेचुरल तरीकों से इससे राहत पाई जा सकती हैं-

यूरिन इन्फेक्शन यूरिन सिस्टम यानी की किडनी, यूट्रस, ब्लैडर, यूरिन मार्ग में से किसी भी जगह हो सकता है। ये बैक्टीरिया के कारण होता है, लेकिन कुछ मामलों में ये वायरस और फंगस के कारण भी होता है। इसमें बार-बार यूरिन आना और पेल्विक एरिया में दर्द होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। वैसे तो इसका इलाज डॉक्टर की सलाह पर एंटीबायोटिक दवाएं लेकर किया जाता है लेकिन कुछ ऐसे नुस्खे हैं जिन्हें अपनाने से इसमें आराम मिल सकता है। 

mसही मात्रा में पानी पीएं
अगर किसी को यूरिन इंफेक्शन बहुत ज्यादा होता है तो ऐसे में उसे पानी ज्यादा पीना चाहिए क्योंकि ऐसे में ज्यादा यूरिन के लिए जाएंगे जिससे यूरिनरी ट्रेक्ट में मौजूद बैक्टीरिया को बाहर निकलने और संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है।

m प्रोबायोटिक्स का सेवन करें
प्रोबायोटिक्स युक्त पदार्थों लेने से इंफेक्शन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इससे शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं। प्रोबायोटिक्स छाछ और दही में सबसे ज्यादा पाया जाता है। 

m

जलन पैदा करने वाली चीजों से दूर रहें
कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाने या फिर पीने से जलन महसूस हो सकती है जैसे कि कैफीन, शराब और मसालेदार चीजें। ऐसे में ये सब जलन का कारण बन सकते हैं जो यूटीआई के लक्षणों को और भी ज्यादा खराब कर सकते हैं ऐसे में परेशानी से बचने के लिए गर्म चीजों से दूरी बनाएं। 

क्रैनबेरी जूस पीएं
क्रैनबेरी जूस पीने से जलन और दर्द से राहत मिल सकती है। इसलिए इस इंफेक्शन से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में इस जूस को जरूर शामिल करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story