सर्दियों में बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, रहेंगें हमेशा स्वस्थ

winter

सर्दी के दिनों में खान-पान में अनियमितता होना आम बात है। जाहिर है ऐसे में वजन बढ़ जाता है, लेकिन आप बिना जिम जाए और बगैर डाइटिंग के ही कुछ नियमों का पालन करके वजन को कम कर सकती है। आइए जानते हैं क्या है वो खास नियम, जिसको फॉलो करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। 

winter

नाश्ता जरूर करें 
कुछ लोग वजन कम करने की शुरुआत खाना कम करके या खाना छोड़ कर करते हैं जो कि गलत है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज नियमित समय पर पौष्टिक नाश्ता अवश्य करें। इससे पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए ऊर्जा भी मिलती रहेगी। शायद आपको ये नहीं पता कि खाली पेट रहने से भी वजन तेज़ी के साथ बढ़ता है।  इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर लें। 

दोपहर का भोजन 
रोटी सब्जी दाल सलाद दोपहर के भोजन में जरूर लें।  भोजन में प्रतिदिन कम से कम 3 चम्मच तेल या घी को शामिल करें। आलू और चावल का सेवन  1 सप्ताह में एक ही दिन करें। वहीं विभिन्न प्रकार के दालों राजमा, कढ़ी और पनीर का सेवन दोपहर में ही करें। 

शाम के समय चार-पांच घंटे के अंतराल पर कुछ पौष्टिक चीजें का सेवन रोजाना करें। जैसे भुने चने व मखाने, मोटे अनाज, खीरा,उबली हरी सब्जियां, ग्रीन टी ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी किसी एक फल का सेवन नियमित करें। 

food

रात का भोजन 
रात का भोजन हल्का होना चाहिए। जरूरी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। पानी का सेवन कम ना करें। किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं है तो कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीएं। आप चाहे तो गुनगुना पानी भी पी सकती हैं। 

winter

पर्याप्त नींद
अच्छी नींद लेने के दौरान शरीर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है। इसलिए रोज 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। नींद का मतलब केवल मन और मस्तिष्क को आराम देना नहीं, बल्कि जब हम सो रहे होते हैं तो हमारा शरीर काम कर रहा होता है। इस समय के दौरान, हमारे शरीर में मांसपेशियों का पुनर्निर्माण होता है। ये महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं हैं जो हमारे मन और शरीर को ठीक से चलते रहें के लिए चाहिए होती हैं।

winter

खाने में शामिल करें यह फास्टफूड 
आहार विशेषज्ञों ने फास्टफूड की एक नई श्रेणी बनाई है। जो है फल, हरी सब्जियां, भुने चने, साबूदाना, मखाना, पनीर, दूध।  मौजूदा दौर में इन खाद्य पदार्थों को  फास्टफूड की सूची में रखा गया है, क्योंकि यह चीजें घर में मौजूद होती हैं या आसानी से मिल जाती हैं। इसलिए इनका सेवन अपने भोजन में जरूर करें। इसके अलावा घर पर ही नियमित तौर पर रोजाना हल्का व्यायाम शुरू करें

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story