अगर आप भी हैं कान की खुजली से परेशान तो इस्तेमाल कीजिये ये आयुर्वेदिक नुस्खा

ear pain

ठंड का सीजन चल रहा है। इस सीजन में अक्सर लोगों को बहुत सी परेशानियां होती रहती है। उनमें से एक है कान में खुजली की परेशानी। ये परेशानी इन्फेक्शन की वजह से हो सकती है। बड़ों की तुलना में बच्चों के कान को ज्यादा जोखिम होता है। वैसे इन्फेक्शन की वजह से लोगों को कान में खुजली होती है, कान में दर्द भी हो सकता है।  इसके अलावा कान में खुजली सर्दी, फ्लू, एलर्जी के कारण भी हो सकता है। ऐसे में बहुत से लोग डॉक्टर का सहारा लेते हैं, जिसके चलते उन्हें महंगे महंगे दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। आज हम कान में खुजली को दूर करने के कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं वह जड़ी बूटियां।

ear pain
लौंग का करें इस्तेमाल
कान में खुजली और दर्द को दूर करने के लिए लौंग सबसे कारगर जड़ी-बूटी माना जाता है लौंग में एंटी फंगल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि कान की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है लौंग का इस्तेमाल आप कान में किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए कर सकते हैं। कान में आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में लौंग काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। 

लौंग का तेल बनाने के लिए लौंग की कुछ कलिया लें। अब इसे एक चम्मच तिल के तेल में भुने इसके बाद तेल को थोड़ा ठंडा होने दें। बाद में इसे अपने कान में तीन बूंद डालें इससे आपको कान की समस्या से छुटकारा दिलाएगा। 

ear pain

तुलसी है फायदेमंद
वैसे तो भारत में तुलसी की पूजा की जाती है, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का भी बहुत महत्व है। यदि आपको कान में दर्द की या खुजली की समस्या है तो तुलसी कारगर साबित हो सकती है। दरअसल तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं जो न सिर्फ कान की समस्या को दूर करता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

सबसे पहले तुलसी की पांच पत्तियां लें और इसे अच्छे से पीस लें। अब इसके रस को छान कर अलग रख दें। जब कान में दर्द या खुजली की समस्या हो तो इसके रस को कान में डालें।

ear pain

अदरक है कारगर
अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो कि कान में सूजन और दर्द को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा अदरक स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको कान में किसी कारण खुजली, दर्द या सूजन की समस्या हो रही है तो अदरक के रस का इस्तेमाल जरूर करें।

दर्द को दूर करने के लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब इसे अच्छे से कुचलकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे नारियल तेल या सरसों तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें।  

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story