Holi 2024 : इसबार केमिकल वाले नहीं, घर पर बनाएं रंग, खेलें इको-फ्रेंडली होली

​​​​​​​
n

रंगों का त्योहार होली जिसका कई लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है, लेकिन लोग ऐसे रंगों का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें छुड़ा पाना मुश्किल हो जाता है। इससे हमारी स्किन और बालों को भी नुकसान होता है। ऐसे में आपको इको-फ्रेंडली होली खेलनी चाहिए। जो आपके और पर्यावरण के लिए भी सही रहे। इको-फ्रेंडली होली खेलेने से आपको और दूसरों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा और आपका त्योहार को खुशी से इंजॉय भी कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं किस तरह खेली जाती है इको-फ्रेंडली होली -

m

नेचुरल कलर
बाजार में तो कई तरह के रंग उपलब्ध होते हैं, लेकिन इसमें केमिकल मौजूद होता है। जिससे स्किन और बालों दोनों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप नेचुरल कलर से होली खेलेंगे तो ज्यादा सही होगा। ये व्यक्ति के लिए सुरक्षित होते हैं। ये बाजार से भी मिल जाते हैं और आप सूखे फूलों, हल्दी, चुकंदर, मेहंदी और सी सामग्रियों का उपयोग करके घर पर अपने खुद के रंग बना सकते हैं। 

गुब्बारों के इस्तेमाल से बचें
होली में लोग गुब्बारों में पानी भरकर एक दूसरे के ऊपर फेंकते हैं, लेकिन इनमें पानी भरकर बर्बाद करने की बजाय आप सूखे नेचुरल कलर से ही होली खेलें। साथ ही रंगों में थोड़ा सा पानी मिलकर खेल सकते हैं। 

जानवरों को नुकसान न पहुंचाएं
होली के त्योहार के दौरान कई लोग जानवरों को अनजाने में नुकसान पहुंच बैठते हैं। वो उनपर रंग डालते हैं, जिससे उन्हें नुकसान पहुंच सकता है, लेकिन बेजुबान जानवर किसी को अपनी तकलीफ नहीं बता सकते हैं। ऐसे में होली के रंग और पानी के कारण हो भी बीमार पड़ सकता हैं।  ऐसे में जानवरों को नुकसान पहुंचाने से बचें। 

m

बालों और स्किन
होली पर अपनी बालों और स्किन की केयर करना बहुत जरूरी है। क्योंकि रंगों में मौजूद केमिकल से इन्हें नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए होली से पहले अपनी स्किन और बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए सही से उनकी केयर करें। साथ ही रंग छुड़ाने के समय ज्यादा तेजी से स्किन को न रगड़ें वर्ना इससे भी स्किन खराब हो सकती हैं। होली खेलने से पहले बालों पर नारियल का तेल लगाएं। साथ ही आप स्किन पर भी तेल या एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। दिन में होली खेलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि आपकी आंखों में भी रंग नहीं जाना चाहिए. इसके लिए आप चश्मा लगा सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story