Holi 2024: आंख या मुंह में चला जाए रंग, तो तुरंत करें ये उपाय, मिलेगा आराम 

m

रंगों का त्योहार होली अपने साथ रंग-बिरंगी खुशियां लेकर आता है। इस मौके पर हर उम्र का इंसान एक-दूसरे को रंग लगाने का मौका नहीं छोड़ता है। इस दौरान ऐसा भी होता है कि रंग गलती से आंख, कान या मुंह में चला जाता है। रंगों में केमिकल मिला होने की वजह से नुकसान होने का डर बना रहता है। आप चाहे केमिकल वाले रंग का इस्तेमाल न करें पर सामने वाला सही कलर लाया है इसकी गारंटी नहीं है। इसलिए कहा जाता है कि होली खेलते वक्त कान, आंख और मुंह की सेफ्टी का खास ख्याल रखना चाहिए। 

m

गलती से भी होली के रंग को निगलने की गलती न करें। अगर ये मुंह में चला गया है तो तुरंत कुल्ला करें। साथ ही होली खेलने के बाद हाथों को अच्छे से वॉश करके ही चीजों को खाएं। इसके अलावा आप पानी के गरारे कर सकते हैं। 

m

अगर किसी की आंखों में गलती से होली का कलर चला जाए तो उसे तुरंत ठंडे पानी से इन्हें धोना चाहिए। ठंडे पानी की छींटे मारने के बाद भी जलन हो रही हो तो गुलाब जल का इस्तेमाल करें। गुलाब जल के जरिए आंखों को ठंडक मिलती है। ध्यान रहे कि आइस में कलर जाने के बाद इन्हें भूल से भी न मसलें क्योंकि ऐसा करने से खुजली या जलन और बढ़ सकती है। 

m

 अगर होली खेलते वक्त गलती से सूखा रंग कान में चला जाए तो तुरंत नीचे की ओर झटकें। इससे रंग बाहर आ सकता है और अगर फिर भी रंग कान में रह जाए तो ईयरबड का यूज करें। वैसे कान में रंग को निकालने के बाद भी अगर दर्द या जलन हो रही है तो डॉक्टर या एक्सपर्ट से इलाज जरूर कराएं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story