Health : कौन सा नमक खाना हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद? जवाब सुनकर रह जाएंगे हैरान

n

हमारे खाने में नमक का अहम रोल होता है। नमक सोडियम का भी रिच सोर्स माना जाता है। सोडियम की वजह से ही शरीर की कोशिकाएं ठीक से काम करती हैं। इसके साथ ही, ये इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, हर इंसान को रोजाना 5 ग्राम से कम नमक खाना चाहिए। हालांकि, आंकड़ों की मानें को भारतीय लोग 11 ग्राम नमक खा रहे हैं जो WHO की गाइडलाइन्स से कहीं ज्यादा है। बाजार में कई तरह के नमक मौजूद हैं। आमतौर पर घरों में टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल होता है। बाजार में कई तरह के नमक मौजूद हैं, जिसके चलते लोगों को अक्सर कन्फ्यूजन रहता है कि आखिर कौन सा नमक सेहत के लिए अच्छा है तो आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब-

m

साधारण नमक

टेबल सॉल्ट यानी साधारण नमक हर घर के किचन में पाया जाता है। साधारण नमक की खास बात ये है कि इसमें किसी भी तरह का कोई अशुद्ध कण नहीं होता है। इससे बनने में कई सारे प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है। बच्चों के विकास के लिए टेबल सॉल्ट बेहद जरूरी है। हालांकि, ज्यादा नमक नुकसान भी कर सकता है। 

m

सेंधा नमक

सेंधा नमक हर व्रत और त्योहार में खाया जाता है। इसे पिंक सॉल्ट के नाम से भी जानते हैं। इसमें करीब 84 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। शरीर में शुगर का लेवल, रक्त कोशिकाओं का पीएच स्तर सही करना और मांसपेशियों में होने वाले दर्द में ये राहत देता है। 

m

सी सॉल्ट

काला नमक पानी को भाप में बदलने की प्रक्रिया से बनता है।इसमें सोडियम की कमी और आयोडीन ज्यादा पाया जाता है। ये नमक जल्दी गलता है। 

m

काला नमक

इसे बनाने में कई तरह के मसाले और पेड़ों की छाल का इस्तेमाल किया जाता है। पेट फूलना , कब्ज, एसिडिटी और पेट में क्रैंप से राहत दिलाने में काला नमक बेहद फायदेमंद है। 

m

कौन सा नमक ज्यादा फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सोडियम की कम मात्रा वाले नमक में ज्यादा फायदेमंद होते हैं। समुद्री और सेंधा नमक दोनों ही ज्यादा फायदेमंद हैं। इन दोनों में साधारण नमक के मुकाबले सोडियम की कम मात्रा होती है। अपने भोजन में आप इन दोनों नमक को शामिल कर सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story