Health : इन 2 चीजों का पानी कम कर सकता है पैरों की जलन, पेट की गर्मी कम करने में भी मददगार

n

हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो गई है लेकिन धीमे-धीमे शरीर की गर्मी बढ़ रही है। इसके पीछे कारण है अनहेल्दी डाइट, एक्सरसाइज की कमी और फिर दवाएं खासकर कि एंटीबायोटिक्स का ज्यादा सेवन। ऐसी स्थिति में पेट की गर्मी बढ़ती और एसिड पीएच में बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा ये पैरों में जलन और दर्द का भी कारण बनता है। ऐसे में जरूरी ये हो जाता है कि आप पेट की इस गर्मी को कम करें और साथ ही शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाएं जो कि पैरों में दर्द की समस्या को कम करने में मददगार हो सकता है। और इसी काम में मददगार है धागे वाली मिश्री और सौंफ का पानी-

धागे वाली मिश्री और सौंफ का पानी पीने के फायदे

m

पेट की गर्मी कम करने में मददगार
धागे वाली मिश्री देसी होती है और नॉर्मल मिश्री थोड़ी रिफाइंड तरीके से बनी होती है। ऐसे में जिन लोगों के पेट की गर्मी बढ़ गई और उन्हें एसिडिटी की समस्या ज्यादा हो रही है उनके लिए धागे वाली मिश्री के साथ सौंफ का पानी पीना मददगार हो सकता है। धागे वाली मिश्री पेट ठंडा करती है तो सौंफ का पानी पाचन एंजाइम्स को बढ़ाता है। इसकी वजह से पेट का पीएच सही हो जाता है और पेट की गर्मी कम हो जाती है। 

m

पैरों की जलन कम करने में मददगार
पैरों में जलन के पीछे अक्सर दो कारण होते हैं। पहला थकान, दूसरा पानी की कमी और तीसरा हाई बीपी। धागे वाली मिश्री और सौंफ का पानी इन तीनों ही स्थितियों में काम करती है। ये पानी, शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाकर हाई बीपी को कम करता है। दूसरा, ये कमजोरी और थकान में कमी लाता है। तीसरा, ये शरीर में ठंडक पहुंचता है और जलन में कमी लाता है।

m

आंखों की रोशनी बढ़ती है
धागे वाली मिश्री और सौंफ दोनों ही आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। दोनों में विटामिन ए है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा रेगुलर इस पानी का सेवन आंखों की थकान में कमी लाता है और राहत महसूस करवाता है। तो, अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं तो आप इन दो चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

m

नींद को बेहतर बनाता है
धागे वाली मिश्री और सौंफ का पानी नींद को बेहतर बनाने में मददगार है। ये पानी आपके हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाती है और सौंफ नींद को बढ़ावा देने में मददगार है। जब आप इन दोनों को मिलाकर एस साथ लेते हैं तो ये आपका दिमाग शांत करने, स्ट्रेस में कमी लाने और एक बेहतर नींद में सोने में मददगार है। तो, धागे वाली मिश्री के साथ सौंफ को पानी में मिला दें और कुछ देर बाद इस पानी को पी जाएं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story