Health Tips: सुबह उठते ही बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण! किडनी हो सकती है डैमेज

n

किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है। हमारी हेल्थ को बनाए रखने के लिए किडनी का अहम रोल है लेकिन खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के चलते ज्यादातर लोगों को किडनी की बीमारियों का सामना कर रहे हैं।  हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हम जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर हमारी किडनी पर भी देखने को मिलता है। बता दें कि किडनी डैमेज होने के सुबह कई लक्षण देखने को मिलते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सुबह के समय देखे जाने वाले लक्षण आम हो सकते हैं। हालांकि, यही आम लक्षण बाद में गंभीर किडनी रोग का रूप हो सकते हैं। जब तक इन लक्षणों को हम समझते हैं, ये किडनी डैमेज हो चुकी होती है। आइए जानते हैं कि किडनी से जुड़े उन लक्षणों के बारे में जो आपको सुबह महसूस हो सकते हैं। 

m

शरीर का ठंडा पड़ना

सुबह के समय अगर आपका शरीर ठंडा महसूस कर रहा है, तो ये किडनी से जुड़ी किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। गर्मियों और सर्दियों के समय में सुबह के दौरान शरीर का तापमान सामान्य होना जरूरी है। 

m

सूजन होना

कई बार हम हाथ और पैरों की सूजन को सामान्य मानकर लापरवाही बरतते हैं लेकिन सुबह उठने के दौरान अगर हाथों-पैरों में सूजन आए तो इसके नजरअंदाज करने की भूल बिल्कुल न करें। यह किडनी के शरीर में ठीक से काम नहीं कर पाने का संकेत है। हालांकि, कुछ लोगों में ये सूजन की समस्या आम हो सकती है।

m खुजली होना

स्किन में बार-बार बिना किसी कारण खुजली होना भी किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत है। इसे भूलकर भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। जो लोग किडनी स्टोन या इससे जुड़ी बीमारियों का सामना कर रहे हैं, उन्हें इस लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए। जब किडनी ठीक से शरीर से व्यर्थ पदार्थो को निकाल नहीं पाती है, तो कई स्किन प्रॉब्लम्स होने का खतरा बढ़ जाता है। 

तो अगर सुबह उठने के बाद अगर आपके शरीर में भी ऐसे ही संकेत दिखते हैं तो इन्हें नजरअंदाज करने की गलती न करें। ऐसे किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर से संपर्क करें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story