Health: इन चीजों को मिलाकर खाने की न करें गलती, सेहत को पड़ सकता है भारी

m

सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजें तो खाना जरूरी होता ही है। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि इन्हें सही तरीके से खाया जाए। खाने में भी लोग अक्सर एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं और कई चीजों के कॉम्बिनेशन से नई डिश तैयार करते हैं। कई बार हम कुछ खाने के बाद अचानक बीमार हो जाते हैं और इसके पीछे की वजह नहीं समझ पाते हैं। बता दें कि फूड्स के कुछ कॉम्बिनेशन फायदेमंद भी हो सकते हैं तो वहीं कुछ फूड्स को साथ में मिलाकर खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।ज्यादातर लोगों को लगता है कि दो पोषक तत्वों से भरपूर दो फूड्स को अगर मिलाकर खाया जाए तो भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन मिल सकते हैं, हालांकि कुछ ऐसे फूड्स हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के बाद भी साथ में मिलाकर नहीं खाना चाहिए। 

m

दही और फ्रूट्स
लोग दही में कई तरह के फूड्स आदि डालकर खाते हैं, हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दही के साथ खट्टे फल मिलाकर न खाएं। दही और फलों का कॉम्बिनेशन बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। इससे आपको पाचन में समस्या के साथ ही एलर्जी हो सकती है। 

m
मछली और दूध
मछली खाने के बाद अगर आप तुरंत दूध पीते हैं तो यह नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि मछली और दूध दोनों में ही प्रोटीन होता है। इसके अलावा दोनों की तासीर भी अलग होती है। इसलिए अगर मछली और दूध को साथ ले लिया जाए तो इससे आपके पाचन में गड़बड़ी हो सकती है। 

m

दूध और केला
बनाना शेक तो आप भी पीते होंगे।  ये दोनों ही चीजें काफी पौष्टिक होती हैं लेकिन कुछ सिचुएशन में इससे सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। बनाना शेक काफी ज्यादा कैलोरी से भरपूर होता है। इन दोनों को साथ में मिलाकर पीना आयुर्वेद के हिसाब से सही नहीं माना जाता है। जिन लोगों को सर्दी-जुकाम या फिर पेट से जुड़ी समस्याएं हो उन्हें भूलकर भी ये दोनों चीजें साथ में नहीं खानी चाहिए। 

m

दही और मूली
लोग कई बार मूली के पराठे बड़े शौक से दही के साथ खाते हैं, इसका रायता भी बनाया जाता है, लेकिन दही और मूली का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इन दोनों चीजों को साथ मिलाकर अगर ज्यादा खा लिया जाए तो सेहत के लिए नुकसान पहुंच सकता है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story