सर्दियों में इन सब्जियों के सेवन से आपकी हड्डियां होंगी मजबूत, जोड़ों के दर्द से मिलेगा निजात 

m

इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड बढ़ने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासकर इस मौसम में सबसे पहले हमार इम्यून सिसटम कमजोर होता है जिससे हमारी एनर्जी कही गायब हो जाती है और हमारा शरीर बेहद सुस्त हो जाता है। ऐसे में खानपान को दुरुस्त रखकर अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं, ताकि आपका शरीर बीमारियों से बच सके। इस मौसम में अपने शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप इन सब्जियों का इस्तेमाल करें -

m

ब्रोकली 
 इस मौसम में ब्रोकली खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर कोलेजन उत्पादन, घाव भरने और आयरन के अवशोषण में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन ए, सी और ई के साथ ही फाइबर भी पाया जाता है। ब्रोकली में सल्फोराफेन नाम का जबरदस्त कंपाउंड पाया जाता है, जो सूजन रोकने वाला और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। 

m

पालक 
विटामिन ई और मैग्नीशियम से भरपूर पालक इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। स्वाद और सेहत से भरपूर इस साग में विटामिन-ए, मैंगनीज, कैल्शियम, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक को सुपरफूड कहा जाता है। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। पालक काफी फायदेमंद सब्जी है। जिससे विटामिन ए और सी के साथ ही कई एंटी ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। इसमें आयरन भी भर-भरकर पाया जाता है। 

m

लहसुन 
लहसुन के सेवन से इम्यून सिस्टम काफी ज्यादा मजबूत होता है और शरीर बीमारियों से बचता है। लहसुन में एलिसिन पाया जाता है, जो रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यह कई तरह के संक्रमण से लड़कर शरीर को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में रोज़ाना लहसुन का सेवन करना चाहिए। 

m

मशरूम
मशरूम सिर्फ स्वाद में ही असरदार नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद ग्लूकोज़, प्रोटिन, बीटा-कैरेटिन, विटामिन और कैल्शियम बॉडी को हेल्दी रखने में बेहद कारगर है। साथ ही यह सब्जी विटामिन डी की कमी को अच्छी तरह से पूरा करता है। मशरूम खाने से बॉडी को पोषक तत्व भी मिलते हैं।

n

मछली और अंडा 
अगर आप माँसाहारी हैं तो मांस मछली का सेवन भी शुरू कर सकते हैं। सर्दी की मार से बचाने में मछली बेहद असरदार है। अपने खाने में टूना, छोटी समुद्री मछली, कस्तूरी, झींगा और सार्डिन जैसी मछलियों का सेवन करने से विटामिन डी की कमी पूरी होगी। साथ ही अंडे की जर्दी विटामिन-डी की कमी को पूरा करती है। अंडे की जर्दी में मौजूद विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने के आलावा, मांसपेशियों और इम्युनिटीज भी स्ट्रॉन्ग करती है।

 

 

 


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story