गर्मियों में खूब खाएं ककड़ी, वजन होगा कम और मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

m

गर्मियों में ककड़ी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, फाइबर और ल्यूटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं। ककड़ी की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाती है। ककड़ी खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसके सेवन से पाचन बेहतर होता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। गर्मियों में ककड़ी का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। तो आइए, विस्तार से जानते हैं ककड़ी खाने के फायदे - 

m

शरीर को हाइड्रेट रखे 
गर्मियों में अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन की शिकायत हो जाती है। ककड़ी में  90 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। ककड़ी का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को पूरी होती है। साथ ही, शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

वेट लॉस में मददगार
ककड़ी खाने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है। दरअसल, ककड़ी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। वहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो ककड़ी का सलाद या जूस अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे
ककड़ी खाने से हाई बीपी की समस्या में लाभ हो सकता है। दरअसल, ककड़ी में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करके रखती है, जिससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

m

पाचन के लिए फायदेमंद
ककड़ी का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ककड़ी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है। ककड़ी के नियमित सेवन पेट में गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

हड्डियां होती हैं मजबूत
ककड़ी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। दरअसल, इसमें विटामिन-K पाया जाता है, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ककड़ी के नियमित सेवन से बोन डेंसिटी बढ़ती है और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

किडनी को हेल्दी रखे
ककड़ी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। यह पोटेशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकाल देता है। इससे किडनी हेल्दी रहती है और पथरी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। अगर आप भी ये सारे लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो ककड़ी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story