सर्दियों के मौसम में तकलीफदेह होती हैं सूखी खांसी, इसे रोकने के लिए आजमाए ये 8 उपाय 

n

सर्दियों का मौसम जारी हैं जिसमें शरीर की इम्युनिटी कमजोर होती हैं जिसकी वजह से बीमारियां जल्दी अपनी चपेट में ले लेती है। खासतौर से इन दिनों में सूखी खांसी की समस्या बहुत परेशान करती हैं जो कि बेहद तकलीफदेह होती हैं। देखा जाता हैं कि सूखी खांसी दवाइयां लेने के बावजूद लंबे समय तक नहीं जाती हैं। ऐसे में इन दिनों में ज्यादा तले भुने और मसालेदार भोजन और ठन्डे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी के साथ आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल कर सूखी खांसी में राहत पाई जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-

m
काली मिर्च का का इस्तेमाल

काली मिर्च अपने गुणों से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके लिए आप गरम दूध में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डाल कर इसका सेवन करें, इसके साथ आप चाहे तो घी में काली मिर्च को भून कर उसका सेवन भी करते है तो आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है।

n
बादाम का इस्तेमाल

रात को सात या आठ बादाम को पानी में भिगो दें, सुबह उठ कर इन बादाम का छिलका उतार कर इन्हे अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें दो चम्मच मक्खन, और दो चम्मच चीनी, दाल कर सुबह शाम इसका सेवन करें, दो या तीन दिनों में ही आपको इस समस्या से आराम मिलने में मदद मिलेगी।

mn
लहसुन का इस्तेमाल

दो लहसुन की कलियों, और अजवाइन की पत्तियों को एक गिलास पानी में डाल कर इसे उबलने के लिए रख दें, उसके बाद जब ये मिश्रण ठंडा हो जाएँ तो इसमें शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।

m

शहद का इस्तेमाल

शहद में भी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते है, जो आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है, इसके लिए आप दिन में दो बार गरम दूध में एक चम्मच शहद डाल कर इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको सूखी खांसी से राहत मिलने के साथ सीने में दर्द से भी राहत मिलने में मदद मिलती है।

m

तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी भी आपको सूखी खांसी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप तुलसी की पत्तियों का रस निकाल लें, उसके बाद उसमें थोड़ा सा शहद और अदरक का रस मिलाकर उसका दिन में सुबह शाम सेवन करें, आपको जरूर आराम मिलेगा।

m

अदरक का इस्तेमाल

अदरक का इस्तेमाल करने से भी सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप अदरक को पीस को कर उसे अच्छे से एक गिलास पानी में उबाल लें, उसके बाद इस पानी को ठंडा करने के बाद इसे पी लें, उसके बाद दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं, साथ ही आप चाहे तो अदरक के तेल से अपने गले और सीने की मसाज कर सकते है इससे भी आपको राहत मिलती है।

m

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी आपको हर एक तरह के वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करती है, क्योंकि हल्दी में एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टेरियल गुण होते है, इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच हल्दी को एक चम्मच अजवाइन के साथ मिलाकर एक गिलास पानी में उबाल लें, और इसे जब तक उबालें जब तक की ये पानी आधा न रह जाएँ, उसके बाद इस पानी में थोड़ा सा शहद डाल कर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें आपको जरूर राहत का अहसास होगा।

m
निम्बू का इस्तेमाल

निम्बू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ये गले में होने वाले संक्रमण से राहत दिलाने में आपकी मदद करती है, इसके लिए आप दो चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें, और दिन में कई बार इसका सेवन करें, आपको जल्दी आराम मिलेगा, साथ ही गले को साफ़ होने में भी मदद मिलेगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story