सेहत के लिए कमाल की चीज है सहजन, जानिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे

drumstick

हरी सब्जियों में सेहत का खजाना छुपा होता है। जरूरी नहीं कि सभी को हरी सब्जियां पसंद हो लेकिन गुणों में भरपूर हरी सब्जियों को खाना ही चाहिए। हम आज बात करने वाले हैं, सहजन की फली की, जो किसी कुदरत के वरदान से कम नहीं है। सहजन एक तरफ दर्द से राहत दिलाती हैं, तो दूसरी ओर बॉडी बनानों वालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसी के साथ कैंसर, दिल के मरीज, बीपी , त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। अगर इस हरी सब्जी का इस्तेमाल किया जाए तो शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद रहेगी तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे -

drumstick

सहजन बालों के लिए 
आपको हेयर मास्क बनाने के लिए सहजन की पत्तियों की जरूरत होगी। इनकी पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लीजिए। इसके अलावा दही और आंवला में सहजन की पत्तियों का पाउडर मिलाकर भी हेयर मास्क बनाया जा सकता है। आपको बता दें इस मास्क से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। साथ ही बालों में चमक आएगी। 

drumstick

दिल के मरीजों के लिए 
रिसर्च में पाया है कि सहजन के पत्ते का अर्क दिल के स्वास्थय में सुधार लाता है इनकी पत्तियां कोलेस्ट्रॉल कम करने औऱ बीपी कंट्रोल करने में भी सहायक होता है। इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

drumstick ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल 
डायबिटीज रोगियों के लिए सहजन किसी वरदान से कम नहीं है। इसके पत्तों का अर्क ब्लड शुगर मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये हाई ब्लड शुगर को कम करने और बीपी को कंट्रोल रखता है। 

drumstick

कैंसर के खतरे को कम करेगा 
सहजन के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में पाया जाता है। सहजन के पत्तों का पानी फ्री-रेडिकल्स और हानिकारक टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है। जो कैंसर कोशिकाओं का निर्माण करते हैं और कैंसर का कारण बनते हैं। 

drumstick
सहजन खाने के फायदे 
सहजन खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। 
सहजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। 
सहजन पेट दर्द और गैस, कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा भी दिलाता है। 
सहजन आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है, इसके नियमित सेवन से आंखों की समस्या भी दूर होती है। 
बच्चों के पेट में अगर कीड़े हो तो उन्हें सहजन के पत्तों का रस देना चाहिए। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story