गर्मी में रोज खाली पेट दालचीनी के पानी में मिलाकर पिएं ये बीज, हीटवेव से होगा बचाव, मिलेंगे ये फायदे

n

गर्मी का मौसम अपने साथ तमाम तरह की परेशानियां लेकर आता है। खासकर घर से बाहर कदम रखते ही तेज धूप, लू, हीटवेव व्यक्ति को तेजी से बीमारियों की ओर धकेलना शुरू कर देती हैं। ऐसे में सेहत की ओर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स लू और बीमारियों से बचे रहने के लिए डाइट पर सबसे अधिक ध्यान देने की सलाह देते हैं। शरीर में पोषक तत्वों और खासकर पानी की मात्रा सही बने रहने पर आप बीमारियों की चपेट में कम आते हैं, साथ ही हीटवेव से बचने के लिए भी हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में यहां हम आपको एक खास ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं, जिसका रोज खाली पेट सेवन करने से ना केवल हाइड्रेशन बरकरार रहता है, बल्कि ये ड्रिंक सेहत को और भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

m

क्या है ये खास ड्रिंक?
सेहत का ख्याल रखने के लिए रोज खाली पेट दालचीनी के पानी में एक चम्मच सब्जा के बीच मिलाकर पिएं। इसके लिए एक से दो गिलास पानी में एक चम्मच सब्जा के बीज और 2 दालचीनी के टुकड़े डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। आइए जानते हैं किस तरह सब्जा के बीज और दालचीनी का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

m

हाइड्रेशन रखता है बरकरार
 गर्मी से बचने के लिए शरीर में पानी की सही मात्रा का बने रहना सबसे अधिक जरूरी है। वहीं, सब्जा के बीज और दालचीनी वाला पानी पीने से बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। सब्जा के बीज की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में ये इस मौसम में शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करते हैं।

m

पाचन स्वास्थ्य रहता है बेहतर
गर्मी आते ही ज्यादातर लोग खराब पाचन की समस्या से परेशान रहने लगते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये पानी फायदेमंद है। दरअसल, सब्जा के बीज फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है, दूसरी ओर दालचीनी में भी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने वाले गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में जो लोग कब्ज, एसिडिटी, गैस, आदि समस्याओं से परेशान रहते हैं, वे खाली पेट इस पानी का सेवन कर सकते हैं।

m

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल
दालचीनी और सब्जा के बीज का पानी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार माना जाता है, जो खासकर मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। कई स्टडीज के नतीजे बताते हैं कि दालचीनी इंसुलिन के प्रभाव की नकल कर सकती है और कोशिकाओं में ग्लूकोज परिवहन को बढ़ा सकती है। साथ ही ये बार-बार भूख लगने और शुगर की क्रेविंग को कम करने में भी असरदार है। दूसरी ओर सब्जा के बीज पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story