सर्दियों में रोजाना पीएं 1 गिलास बथुए का जूस, फायदे आपको हैरान कर देंगे

m

बथुआ एक हरे पत्तेदार सब्जी है जोकि सर्दियों के मौसम में पाई जाती है। बथुआ विटामिन ए, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा बथुए की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसके सेवन से आपके शरीर को कई बेहतरीन लाभ प्राप्त होते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए सर्दियों में बथुआ का जूस पीने के फायदे लेकर आए हैं। इसके सेवन से आपका दिल और पाचन तंत्र हेल्दी बना रहता है। इतना ही नहीं रोजाना सर्दियों में बथुए के जूस को पीने से आपका खून भी साफ होता है, तो चलिए जानते हैं बथुआ का जूस पीने के फायदे-

m

दिल को हेल्दी बनाएं
अगर आप रोजाना बथुआ का जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपका दिल हेल्दी बना रहता है। इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है साथ ही इससे आपकी हार्ट बीट संतुलित बनी रहती है। बथुए के जूस के सेवन से आप हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचे रहते हैं।

m

किडनी स्टोन में उपयोगी
अगर आप बथुआ के जूस में शक्कर मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी में मौजूद पथरी को निकालने में मदद मिलती है। इसका सेवन कुछ दिनों में स्टोन आपके यूरिन के जरिए आसानी से निकल जाता है।

m

पाचन को हेल्दी रखे
अगर आप पेट से जुड़ी सम्याएं जैसे कब्ज, गैस या अपच से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए बथुए का जूस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से आपको खट्टी डकार और भूख में कमी को भी दूर करने में मदद मिलती है।

m

बल्ड प्यूरिफाई करे
अगर आप बथुए में नीम की 2-3 पत्तियां डालकर जूस बनाकर पीते हैं तो इससे आपका बल्ड प्यूरिफाई होता है। इसके साथ ही इस जूस के सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन बी बेहतर बना रहता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story