इस फल के स्वाद पर न जाएं, गर्मियों में खूब खाएं और अपना बढ़ता वजन घटाएं

muskmelon

 खरबूजा गर्मियों में आने वाला एक गजब का फल है। कुछ लोग तो, इसे खूब खाना पसंद करते हैं लेकिन, कुछ लोग इसके स्वाद से भागते हैं। खरबूजा हाई फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर फल है। इसके अलावा ये दिल के मरीजों के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम है जो कि ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने के साथ दिल की बीमारियों से बचाते हैं। लेकिन, आपको ये जानकर अजीब लग सकता है कि वेट लॉस के लिए भी खरबूजा खाना फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

muskmelon

हाई फाइबर फूड है खरबूजा
खरबूजा, हाई फाइबर से भरपूर फूड है जो कि पाचन तंत्र के कामकाज को तेज करता है। ये असल में शरीर से पानी को सोख लेता है और फिर मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। जब आपका मेटाबोलिक रेट हाई होता है तो शरीर फैट भी तेजी से पचा लेता है। इससे वजन नहीं बढ़ता और वेट लॉस में मदद मिलती है।

muskmelon

चर्बी घटाने में मददगार 
खरबूजे में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जानी जाती है। दरअसल, इन फलों में पानी की भी अच्छी मात्रा होती है जिसकी वजह से आपको पेट भरा हुआ लगता है और आपको भूख कम लगती है, जिससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।

muskmelon

खरबूजे में होती है कम कैलोरी
खरबूजे में कैलोरी कम होती है। साथ ही ये मीठा भी है और शुगर क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकता है। जबकि, इसकी जगह आप कोई और मीठी चीज खाएंगे तो आपका वजन बढ़ेगा और क्रेविंग भी। तो, इसलिए कम कैलोरी वाले खरबूजे को खाना वेट लॉस में मदद कर सकता है।

muskmelon

वेट लॉस के लिए कैसे खाएं खरबूजा
वेट लॉस के लिए खरबूजे को आप कई प्रकार से खा सकते हैं। पहले तो, आप इसे ऐसे ही खाएं खास कर कि नाश्ते और स्नैक्स टाइम में। दूसरा, आप इसे सलाद या फिर स्मूदी के रूप में भी ले सकते हैं। तो, इन तमाम कारणों से खरबूजा खाएं और तेजी से अपना वजन घटाएं।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story