क्या आपके बच्चे को भी नहीं लगती हैं भूख, आजमाए ये 6 आयुर्वेदिक उपाय

m

उचित और संतुलित आहार को ही शारीरिक और मानसिक विकास का आधार माना जाता है। खासतौर से जब उम्र छोटी हो तो पर्याप्त भोजन जरूरी हैं ताकि शरीर को मजबूती मिल सके और सही से विकास हो सके। लेकिन अक्सर देखने को मिलता हैं कि कई बच्चों को भूख ही नहीं लगती है जिसकी वजह से वो उचित मात्रा में आहार ग्रहण नहीं करते हैं जो उनकी सेहत और विकास के लिए घातक साबित हो सकता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं जो बच्चों की भूख बढ़ाने में मदद करेंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में-

m
इमली

इलायची और आंवला की तरह की इमली भी बच्चों की भूख बढ़ाने में मददगार साबित होती है। इमली में वातहारक और लैक्सटिव गुण होते हैं, जो बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं। बच्चे की भूख को बढ़ाने के लिए आप उसे इमली की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए इमली की पत्ती की चटनी बनाकर बच्चे को खिलाएं।

m
इलायची

अगर आपके बच्चे को भूख नहीं लगती है, तो आप उसे इलायची खिला सकते हैं। जी हां, बड़ी इलायची पाचन में सुधार करके भूख को बढ़ाती है। इलायची पाचन को मजबूत बनाने में मददगार होती है। इसके लिए आप इलायची को अच्छी तरह से पीस लें। बच्चों को इसे दूध में मिलाकर पीने को दें। इससे बच्चे की भूख तेजी से बढ़ेगी।

m
आंवला

आंवला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। आंवला खाने से बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। आंवला में मौजूद विटामिन सी पान को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही यह भूख बढ़ाने का भी काम करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आंवला डालें और इसे गर्म कर लें। अब इस पानी में शहद मिलाकर बच्चे को पीने को दें। इससे बच्चे की पाचन शक्ति बढ़ेगी, उसकी भूख भी बढ़ेगी।

m
सौंफ

सौंफ पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। सौंफ पाचन को भी दुरुस्त करता है। इससे भूख बढ़ती है। बच्चों की भूख को बढ़ाने के लिए आप उसे सौंफ और मिश्री खिला सकते हैं।

m
अदरक

डॉक्टर बताते हैं कि बच्चों को अदरक खिलाने से भी उनकी भूख को बढ़ाया जा सकता है। अदरक बच्चों के शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है। साथ ही यह बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है। भूख बढ़ाने के लिए बच्चों को अदरक का रस पिलाएं।

m
अजवाइन

अजवाइन गैस, अपच की समस्या को दूर करता है। साथ ही पाचन तंत्र में भी सुधार करता है। इसलिए इसे भूख बढ़ाने के लिए भी उपयोगी माना जाता है। अगर आपके बच्चे को भूख नहीं लगती है, तो उसे गुनगुने पानी के साथ अजवाइन पीसकर खिलाएं। यह पाचन प्रणाली पर प्रभावी तरीके से काम करता है। अजवाइन में मौजूद गुण एंटी फ्लैटुलेंस पाचन एंजाइमों के स्त्राव में भी सहायक होते हैं, जो बच्चों की भूख को बढ़ाते हैं।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story