क्या आपको मालूम है कि सोते समय मोबाइल फोन को कितनी दूरी पर रखना चाहिए?

m

आजकल लोगों का जीवन मोबाइल फोन के बिना अधूरा है। कहीं भी जाना हो तो सबसे पहले हमें अपने फोन का ही ख्याल आता है। मोबाइल फोन हमारे लिए इस कदर जरूरी हो गया है कि अधिकतर लोग अब वॉशरूम भी मोबाइल फोन लेकर ही जाते हैं। हर जगह मोबाइल फोन लेकर जाने की आदत आपको नॉर्मल लग सकती है लेकिन इससे आपको काफी नुकसान पहुंच सकता है। वहीं कई लोग देर रात तक घंटों मोबाइल चलाते रहते हैं और नींद आते ही अपने फोन को तकिए के पास रखकर सो जाते हैं। मोबाइल फोन को कभी भी तकिए के पास रखकर सोने की गलती नहीं करनी चाहिए। इससे आपको कई सारे नुकसान हो सकते हैं। 

n
मोबाइल फोन का इस्तेमाल आजकल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि ये अब सीधे हमारी सेहत पर प्रभाव डालने लगा है। इतना ही नहीं ये हमारी लाइफ में स्ट्रेस की वजह भी बनने लगा है। वहीं अगर आप रात को तकिए के पास मोबाइल फोन रखकर सोते हैं तो आपको तुरंत ये आदत बदल देनी चाहिए। आपकी ये आदत आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में लोगों का सवाल रहता है कि सोते वक्त मोबाइल फोन हमसे कितनी दूरी पर होना चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में। 

mmm

कितनी दूरी पर रखें मोबाइल फोन?
आप जिस भी रूम में सोते हैं उस कमरे में मोबाइल फोन रखने की गलती न करें। इसके अलावा आप कमरे के जिस कोने में सो रहे हैं उसके दूसरे कमरे में अपना मोबाइल फोन आप रख सकते हैं, लेकिन किसी वजह से अगर आप अपने मोबाइल फोन को साथ रखकर सोना चाहते हैं तो इसे एयरप्लेन मोड पर लगाना न भूलें। इसके साथ साथ फोन को सिरहाने के पास गलती से भी न रखें। फोन को तकिए के पास रखकर सोने से क्या नुकसान होते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

m

स्ट्रेस में इजाफा
फोन को अपने तकिए की साइड में रखकर सोने से आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है। इसके साथ ही सुबह आपको सिर दर्द भी रह सकता है। मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन आपके दिमाग पर बुार प्रभाव डाल सकती है। 

m

स्लीप क्वालिटी पर पड़ता है असर
अगर आप फोन को एयरप्लेन मोड पर नहीं करते हैं तो बार बार इसमें आने वाले मैसेज के टोन से आपकी नींद खराब हो सकती है। नींद पूरी न होने की वजह से आप सुबह को थकावट महसूस कर सकते हैं। 

m
माइग्रेन की समस्या
रात को सिरहाने के पास फोन रखकर सोने की वजह से माइग्रेन होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।  इसके साथ साथ ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने के लिए आपको रात को सोने से पहले मोबाइल फोन से दूरी बना लेनी चाहिए। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story